Home » इंडिया » India-Pakistan border to be completely sealed by December 2018
 

राजनाथ सिंहः दिसंबर 2018 तक पूरी तरह सील होगी भारत-पाक सीमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:22 IST
(कैच न्यूज)

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि दिसंबर 2018 तक भारत-पाक सीमा को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा. गृहमंत्री ने ये बात राजस्थान के जैसलमेर में उच्च-स्तरीय बैठक के बाद प्रेस वार्ता के दौरान कही.

बैठक के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा को सील करने का काम तय समय में पूरा कर लिया जाएगा. इस काम की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी. एनएसए और मुख्‍य सचिव इसकी निगरानी करेंगे.

गृहमंत्री ने कहा कि हम बॉर्डर सिक्योरिटी ग्रिड नाम से एक नई अवधारणा शुरु करने जा रहे है. देश की सुरक्षा से किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे राजस्थान, पंजाब, जम्मू कश्मीर और गुजरात के सीमा क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए दो दिन के दौरे पर जैसलमेर पहुंचे थे.

दौरे के पहले दिन राजनाथ सिंह ने जैसलमेर में पाकिस्तान की सीमा सटे चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की. दो दिवसीय यात्रा के दौरान राजनाथ शनिवार को सीमा सुरक्षा बल के जवानों से मुलाकात करने और सुरक्षा का जायजा लेने बाड़मेर के मुन्नाबाव भी जाएंगे.

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा करीब 3,323 किलोमीटर लंबी है जिसमें से 1,225 किलोमीटर हिस्सा जम्मू कश्मीर में, 553 किलोमीटर पंजाब में, 1,037 किलोमीटर राजस्थान में और 508 किलोमीटर गुजरात में पड़ता है.

First published: 7 October 2016, 7:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी