Home » इंडिया » India Pakistan: Indo-Pak airspace tussle has began, after SpiceJet plane return from pak
 

आसमान में नापाक हरकत कर रहा पाकिस्तान, मुहंतोड़ जवाब देगा हिंदुस्तान, वायुक्षेत्र में संघर्ष शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 17:12 IST

वैसे तो पाकिस्तान की आतंक परस्त करतूतों के कारण भारत-पाक के बीच कई दशक से तनाव है. लेकिन पुलवामा हमले के बाद भारत ने करारा जबाव देते हुए जब बालाकोट में एयर-स्ट्राइक किया तो पाकिस्तान तिलमिला उठा. उसके बाद से बॉर्डर पर ज्यादा तनावपूर्ण स्थिति है इसके अलावा अब वायुक्षेत्र में संघर्ष शुरू हो गया है. बौखलाए पाकिस्तान ने स्पाइसजेट के शारजाह से काबुल जा रहे विमान को अपने वायु क्षेत्र से जबरन वापस भेज दिया. भारत ने भी इस पर जवाबी कार्रवाई करने का फैसला किया है.

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के शारजाह से जा रहे इस प्लेन ने जैसे ही पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में प्रवेश किया तो इसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने वापस भेज दिया. हालांकि इसके लिए पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण से अनुमति ली गई थी. इसके बाद स्पाइसजेट ने भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय को इसकी शिकायत की.

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी जैश के ठिकाने पर भारतीय वायुसेना की बमबारी के बाद पाकिस्तान ने अपना वायुक्षेत्र बंद कर दिया, मार्च में कुछ हवाई क्षेत्र को आंशिक रूप से बहाल किया गया था.

भारत ने भी दिया मुहंतोड़ जवाब

पहले पाकिस्तान के पंजीकृत एयरक्राफ्ट को नॉन शिड्यूल फ्लाइट के लिए भारत के वायुक्षेत्र में आने की अनुमति थी. लेकिन स्पाइसजेट की इस घटना से अब ऐसा नहीं है.
भारत ने भी त्वरित एक्शन लेते हुए पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट की नॉन शिड्यूट फ्लाइट को भी मंजूरी देने से मना क्र दिया है.

भारतीय वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, "कोई लिखित आदेश नहीं है लेकिन हम उस दिन के बाद से किसी भी पाकिस्तानी प्लेन को भारतीय वायुक्षेत्र इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं. स्पाइसजेट की घटना से पहले भारतीय हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी''

First published: 27 April 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी