Home » इंडिया » India Pakistan relation: China says we want good relationship in Narendra Modi and Imran Khan
 

भारत-पाकिस्तान रिश्तों के बीच चीन कर रहा है ऐसा काम, भारत ने कहा- नहीं चाहिए हस्तक्षेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 10:04 IST

पाकिस्तान में नई सरकार बनने के बाद ही भारत और पाकिस्तान के बीच नए रिश्ते बनने की बात सामने आ रही है. 20 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खान को एक पत्र भेज कर इस बात से अवगत कराया था कि पाकिस्तान के साथ भारत रचनात्मक और सार्थक वार्ता की उम्मीद करता है. वहीं अब इन दोनों देशोें के बीच रिश्ते को लेकर चीन अहम भूमिका निभाना चाहता है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, चीन ने कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों को सहज बनाने के लिए एक रचनात्मक भूमिका निभाने का इच्छुक है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है.

पढ़ें- इस देश के सामने मंडरा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक संकट, 50 लाख में मिल रहे 1 किलो टमाटर

लु कांग से जब यह पूछा गया कि इमरान खान के पाकिस्तान का प्रधानमंत्री के पद भार संभालने के बाद दोनों नेताओं द्वारा जारी किए गए बयानों को वह कैसे देखते हैं? इस पर जवाब में लु ने कहा, "हमने संबद्ध खबरों पर गौर किया है और हम द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर भारत और पाकिस्तान के नेताओं की सकारात्मक टिप्पणियों का स्वागत करते हैं."

लु ने इसके आगे कहा, "दक्षिण एशिया में पाकिस्तान और भारत, दोनों ही महत्वपूर्ण देश हैं. पाकिस्तान और भारत के एक साझा पड़ोसी होने के नाते चीन दोनों पक्षों द्वारा वार्ता के जरिए पारस्परिक विश्वास बढ़ाने और अपने मतभेदों को उचित तरीके से दूर करने का दृढ़ता से समर्थन करता है. चीन को उम्मीद है कि दोनों देश क्षेत्रीय शांति एवं विकास के प्रति संयुक्त रूप से प्रतिबद्ध बने रह सकते हैं. चीन इस सिलसिले में एक रचनात्मक भूमिका निभाने को इच्छुक है."

पढ़ें- PAK का दावा- PM मोदी ने इमरान को बातचीत के लिए लिखी चिट्ठी, भारत ने कहा- सरासर झूठ

इस पर भारत ने कहा कि हमारा यह कहना रहा है कि वह पाकिस्तान से सिर्फ द्विपक्षीय वार्ता करने को तैयार है, जिसमें चीन सहित किसी अन्य राष्ट्र का कोई हस्तक्षेप नहीं हो.

First published: 23 August 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी