Home » इंडिया » India Pakistan set to clash over Kashmir issue at UNHRC today
 

UNHRC की बैठक में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर बेनकाब होगा पाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 9:06 IST

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) का 42वां सत्र कल यानी सोमवार से जिनेवा में शुरू हो चुका है. इस सत्र में आज भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. सत्र के पहले दिन ही ये बात साफ हो गई थी कि इस बैठक में कश्मीर मुद्दा अहम होने वाला है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी आज बैठक को सम्बोधित करेंगे. उसके बाद भारत की ओर पाकिस्तान को जवाब दिया जाएगा.

बता दें कि दोनों देशों के प्रतिनिधि बैठक में अलग-अलग सत्र में अपनी बात रखेंगे. जहां पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मंगलवार दोपहर 3.30 बजे बैठक को संबोधित करेंगे वहीं भारत का प्रतिनिधित्व सेक्रेटरी (ईस्ट) विजय ठाकुर बोलेंगी. वह कंट्री स्टेटमेंट देंगी. इसके बाद भारत राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल करते हुए रात 8.30 बजे पाकिस्तान को जवाब देगा.

बता दें कि इस अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की ओर से पूरी कोशिश की जाएगी कि पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे सहित तमाम अन्य मुद्दों पर बेनकाब किया जाएगा. वहीं भारत की तरफ से वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया बैठक में देश का पक्ष रखेंगे और पाकिस्तान की सच्चाई को दुनिया के सामने लाएंगे. बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से वहां के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और पूर्व विदेश सचिव तहमीना जंजुआ इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 42वें सत्र की बैठक 27 सितंबर तक चलेगी.

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद पहुंचा है. पाकिस्तान की इस कोशिश को रोकने और उसके असली चेहरे को दुनिया के सामने लाने के लिए वरिष्ठ राजनयिक अजय बिसारिया के नेतृत्व में गई टीम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. यह टीम मानवाधिकार परिषद की बैठक में पाकिस्तान में हो रहे जबरन धर्म परिवर्तन से लेकर गिलगित-बाल्टिस्तान में मानवाधिकारों के उल्लंघन का मामला उठाएगी.

गुजरात: समुद्र में मिली लावारिस नावें, सेना को आशंका- दक्षिण भारत में हो सकता है बड़ा आतंकी हमला

First published: 10 September 2019, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी