Home » इंडिया » India, Pakistan should resolve Kashmir issue through talks: Emmanuel Macron
 

भारत-पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दा बातचीत से सुलझाना चाहिए: इमैनुएल मैक्रोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2019, 11:43 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद एक बयान में कहा कि भारत और पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे को द्विपक्षीय रूप से हल करना चाहिए. उन्होंने कहा किसी भी तीसरे पक्ष को इस क्षेत्र में हस्तक्षेप या उकसाना नहीं चाहिए. दोनों नेताओं ने तकरीबन 90 मिनट से ज्यादा बातचीत की.

वार्ता के बाद एक संयुक्त प्रेस बयान में राष्ट्रपति मैक्रोन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें जम्मू-कश्मीर पर भारत द्वारा हाल ही में लिए गए निर्णय के बारे में जानकारी दी और कहा कि यह उनकी संप्रभुता में है. मैक्रॉन ने कहा, "मैंने उनसे कहा कि भारत और पाकिस्तान को इस मुद्दे का हल ढूंढना होगा और किसी भी तीसरे पक्ष को इस क्षेत्र में हस्तक्षेप या हिंसा नहीं करनी चाहिए." उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शांति बनाए रखी जानी चाहिए और लोगों के अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए.


 

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा, "मैं कुछ दिनों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से भी बात करूंगा और उन्हें बताऊंगा कि वार्ता द्विपक्षीय रूप से होनी चाहिए." उन्होंने यह भी कहा कि फ्रांस अगले महीने 36 राफेल फाइटर जेट में से एक को भारत को वितरित करेगा. मैक्रॉन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच संबंध किसी भी स्वार्थ पर आधारित नहीं है, बल्कि स्वतंत्रता, समानता के ठोस आदर्शों पर आधारित हैं.

उन्होंने कहा कि भारत और फ्रांस आतंकवाद और सुरक्षा में सहयोग का विस्तार करेंगे. मोदी ने कहा, " दोनों देश लगातार आतंकवाद का सामना कर रहे हैं. हम राष्ट्रपति मैक्रोन को सीमा पार आतंकवाद का मुकाबला करने में मिले बहुमूल्य समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं. हमारा इरादा सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को व्यापक बनाने का है."

First published: 23 August 2019, 11:43 IST
 
अगली कहानी