Home » इंडिया » India Pakistan to hold bilateral meeting on kartarpur corridor at Wagah today
 

करतारपुर कॉरिडोर पर आज भारत-पाकिस्तान की बातचीत, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2019, 8:11 IST

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत और पाकिस्तान आज आमने-सामने होंगे. दोनों देशों के अधिकारी पाकिस्तान के बाघा बॉर्डर पर बातचीत के लिए जुटेंगे. बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पहली बैठक 14 मार्च को भारत की सीमा के अंदर अटारी में हुई थी. गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए दोनों देश इस कॉरिडोर को श्रदालुओं के लिए खोलने पर काम रहे हैं, हालांकि, अभी भी दोनों देशों के बीच इंफ्रास्ट्रक्चर और यात्रा की शर्तों को लेकर मतभेद बना हुआ है.

इनमें से कुछ मुद्दों पर आज की मुलाकात के दौरान चर्चा हो सकती है. भारत की ओर से करतारपुर साहिब में श्रद्धालुओं के लिए फीस ना होने की शर्त रखी जा सकती है. वहीं पाकिस्तान चाहेगा कि दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं से वीजा के तर्ज पर परमिट देने पर फीस वसूली जाए. यही नहीं किसी खास दिन के लिए इस फीस में बढ़ोतरी भी की जा सके.

इसी के साथ भारत चाहेगा कि श्रद्धालुओं को पैदल जाने की अनुमति दी जाए. दरअसल, सिख श्रद्धालु अपनी आस्था के चलते भारत से करतारपुर साहिब तक पैदल यात्रा करना चाहते हैं लेकिन पाकिस्तान इससे इनकार करता रहा है. पाकिस्तान चाहता है कि भारत से आने वाले सिख श्रद्धालु करतारपुर साहिब तक बस से पहुंचें.

इसके अलावा भारत चाहता है कि पाकिस्तान जीरो लाइन पर पुल बनाए, लेकिन पाकिस्तान इस बात को लेकर सहम नहीं है. भारत चाहता है कि एक या 2 श्रद्धालु जाना चाहे तो जा सकें, लेकिन पाकिस्तान चाहता है कि कम से कम 15 लोगों का ग्रुप एक बार में दर्शन के लिए करतारपुर पहुंचे.

वहीं भारत चाहता है कि यात्रा सप्ताह के सातों दिन खुली रहे, लेकिन पाकिस्तान इस बात को लेकर सहमत नहीं है. पाकिस्तान चाहता है कि हफ्ते में कुछ दिन ही यात्रा की जाए. इसके अलावा भारत दिन के 5000 श्रद्धालुओं और विशेष मौकों पर 10,000 श्रद्धालुओं की अनुमति चाहता है, लेकिन पाक एक दिन में सिर्फ 500 से 700 श्रद्धालुओं को अनुमति देने पर अड़ा है.

'पश्चिम बंगाल में CPM, कांग्रेस और TMC के 107 विधायक जल्द ही BJP में होंगे शामिल'

First published: 14 July 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी