Home » इंडिया » India replies on Donald Trump talks about mediation for China dispute
 

चीन विवाद: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की मध्यस्थता की बात तो भारत सरकार की तरफ से आया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2020, 20:10 IST

India China Dispute: भारत और चीन सीमा विवाद पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मध्यस्थता की बात की थी. इसके बाद भारत ने अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की ओर से मध्‍यस्‍थता की पेशकश के बाद अपना रुख साफ किया है. भारतीय विदेश मं‍त्रालय ने इस बाबत कहा है कि चीन के साथ भारत के सीमा विवाद पर शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत तथा चीन सैन्य स्तर के साथ राजनयिक स्तरों पर भी बातचीत कर रहे हैं. सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए दोनों देशों ने कई प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं तथा इस कई समझौते किए हैं. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों ने राजनयिक मोर्चे पर सीमा विवाद के समाधान के लिए बात की है. उन्होंने आगे कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने दोनों देश के नेताओं के बीच बनी सहमति और सीमा प्रबंधन में उनके द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का गंभीरता के साथ पालन किया है.  हम अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करेंगे.

दरअसल, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले पर बुधवार को एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने दोनों देशों के बीच मध्‍यस्‍थता की पेशकश की थी. ट्रंप ने ट्वीट किया था, "हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका इस सीमा विवाद मामले में मध्‍यस्‍थता करने के लिए तैयार है और ऐसा करने में सक्षम है. धन्यवाद"

चीन विवाद: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने CDS समेत तीनों सेना प्रमुखों के साथ की रिव्यू मीटिंग

गौरतलब है कि भारतीय क्षेत्र लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में LAC के साथ लगे क्षेत्रों में दोनों देश की  सेनाएं सैन्‍य जमावड़ा कर रही हैं. इसके बाद देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. दोनों देशों के बीच  लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी LAC है. इसे वास्तविक सीमा रेखा के तौर पर जाना जाता है.

तीन साल पहले डोकलाम विवाद के बाद भारत और चीन के बीच एक बार फिर तनातनी का माहौल बन गया है. खबरें आ रही हैं कि एलएसी पर करीब 5000 चीनी सैनिक तैनात किए गए हैं. इसके अलावा चीन ने वहां पर बंकर्स भी बनाया है. सीमा पर चीनी एयरक्राफ्ट भी देखे गए हैं. 

नीति आयोग का बयान- देश में कोरोना वायरस को लेकर चल रहा 9 दवाओं का ट्रायल

कोरोना वायरस: अब कर्नाटक नहीं जा सकेंगे इन पांच राज्यों के यात्री, सरकार ने लगाया बैन

First published: 28 May 2020, 20:10 IST
 
अगली कहानी