Home » इंडिया » India requests to allowing air space of Pakistan for PM Modi's plane
 

भारत ने कहा- PM मोदी के विमान को अपने एयर स्पेस से गुजरने दे पाकिस्तान, मिला ऐसा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 12:10 IST

भारत ने पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के एयर स्पेस से गुजरने देने के लिए अनुरोध किया था. पाकिस्तान की तरफ से इसका जवाब आया है. पाकिस्तान ने भारत के इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया है. पाकिस्तान के एक अधिकारी के अनुसार, "इमरान खान सरकार ने बिश्केक जाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति देने के भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है."

पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया कि औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को फैसले से अवगत करा दिया जाएगा. इसके साथ ही नागर विमानन प्राधिकरण को भी एयरमेन को सूचित करने का निर्देश दे दिया जाएगा. अधिकारी ने यह भी कहा कि इसके साथ ही पाकिस्तान को आशा है कि भारत शांति वार्ता करने की उसकी पेशकश को स्वीकार करेगा.

दरअसल, पीएम मोदी को किर्गिस्तान के बिश्केक में 13 जून और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाना है. इसके लिए पीएम मोदी के विमान को पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से गुजरना है. जिसके लिए भारत ने पाकिस्तान को अपने वायु क्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया था.

पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकवादी शिविरों पर एयर स्ट्राइक के बाद 26 फरवरी को अपना वायु क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. इसके बाद से अब तक उसने कुल 11 में से केवल दो वायु मार्ग ही खोले हैं. ये दोनों वायु मार्ग दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं.

भारत के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार, "पाकिस्तान से हमने प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने एक मार्ग से होकर गुजरने देने का अनुरोध किया है जो अभी तक खुला नहीं है."

कठुआ गैंगरेप एवं मर्डर केस में सजा का ऐलान, कोर्ट ने तीन दोषियों को दी उम्रकैद की सजा

युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा, जाते-जाते रो पड़े और बोले- मैंने कभी हार नहीं मानी

First published: 11 June 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी