Home » इंडिया » India's first transgender Manabi Bandyopadhyay resign his principal post
 

ट्रांसजेंडर मानबी बंदोपाध्याय ने प्रिंसिपल पद से दिया इस्तीफ़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 December 2016, 12:01 IST
(एजेंसी)

देश की पहली ट्रांसजेंडर कॉलेज प्रिंसिपल मानबी बंदोपाध्याय ने लगभग डेढ़ साल तक पद संभालने के बाद अब इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कॉलेज के शिक्षकों और छात्रों के एक धड़े के द्वारा असहयोग और विरोध करने के कारण पर से त्यागपत्र दिया है.

पश्चिम बंगाल के नादिया जिला मजिस्ट्रेट सुमित गुप्ता ने कहा कि उन्हें जिले के कृष्णनगर महिला कॉलेज के प्राचार्य का इस्तीफा 27 दिसंबर को मिला और इसे राज्य उच्च शिक्षा विभाग को बुधवार को भेज दिया गया.

मानबी ने आरोप लगाया कि वह पदभार संभालने के शीघ्र बाद से ही शिक्षकों के एक धड़े से असहयोग का सामना कर रही थीं. वहीं दूसरी ओर शिक्षकों ने भी प्रचार्य के खिलाफ यही आरोप लगाया, जिससे गतिरोध पैदा हुआ.

पद से इस्तीफा देने के बाद मानबी ने बताया कि उनके सारे सहकर्मी उनके खिलाफ थे. कुछ छात्र भी उनके खिलाफ थे. वह बहुत ही मानसिक दबाव में थी और यही कारण है कि वो इस्तीफा देने के लिए मजबूर हो गईं.

गौरतलब है कि मानबी का पहले का नाम सोमनाथ था. उन्होंने 2003-04 में कई ऑपरेशन कराए और महिला बन गईं. उन्होंने 1995 में देश की पहली ट्रांसजेंडर पत्रिका ‘ओब-मानब’ (सभी मानव ) का भी प्रकाशन किया.

First published: 30 December 2016, 12:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी