Home » इंडिया » india's former cec sy quraishi marry to nepal cec ila sharma
 

भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने नेपाल की चुनाव आयुक्त इला शर्मा को चुना जीवन संगिनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:22 IST
(एजेंसी)

भारत के पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी ने जीवन संगिनी के तौर पर नेपाल की वर्तमान चुनाव आयुक्त इला शर्मा को चुना है.

बताया जा रहा है कि दोनों पिछले साल मैक्सिको में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान मिले थे और इसी कॉन्फ्रेंस के बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं थीं.

इस मामले में अंग्रेजी समाचार पत्र द टेलिग्राफ ने एक रिपोर्ट छापी है, जिसके मुताबिक वाईएस कुरैशी और इला शर्मा शादी करने जा रहे हैं.

सितंबर 2015 में मैक्सिको में हुई ‘राजनीति में पैसा’ कॉन्फ्रेंस के बाद 69 साल के कुरैशी और 49 साल की इला शर्मा एक-दूसरे को पसंद करने लगे. इस बात को स्वयं कुरैशी ने भी स्वीकार किया कि दोनों के बीच व्यक्तिगत रिश्ते हैं.

कुरैशी ने साथ ही बताया कि उन्होंने दो बार शादी करने की योजना बनाई, लेकिन किन्हीं वजहों से देरी होती रही.

अखबार ने सूत्रों के हवाले से यह भी छापा है कि इस रिश्ते के लिए दोनों को परिवारवालों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

वाईएस कुरैशी का जन्म 11 जून 1947 को दिल्ली में हुआ था. कुरैशी ने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पढ़ाई की है. वे 1971 बैच के आईएएस अधिकारी भी रहे हैं.

कुरैशी आईएएस रहते हुए कई अहम पदों की जिम्मेदारी संभालते हुए भारत के 17वें मुख्य चुनाव आयुक्त बने थे. उन्होंने पत्रकार और स्तंभकार हुमरा कुरैशी से शादी की थी, लेकिन बाद में तलाक हो गया.

वहीं, इला शर्मा ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी और संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी, वाराणसी से पढ़ाई की है. उनके पति की मौत करीब 15 साल पहले एक नक्सली हमले में हो गई थी.

कुरैशी यूथ डेवलपमेंट की हमेशा पैरवी करते रहे हैं. उन्होंने तमिलानडु में राजीव गांधी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ यूथ डेवलपमेंट की स्थापना की थी. इसके बाद साल 1993 से 1997 तक इसके डायरेक्टर रहे. वे मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स के सेक्रेट्री भी रहे हैं. इसके अलावा कुरैशी नाको और दूरदर्शन के डीजी भी रहे हैं.

First published: 6 October 2016, 4:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी