Home » इंडिया » India slams on Mumbai attack mastermind not named in Pakistan terrorists list
 

पाकिस्तान के खूंखार आतंकियों की लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड का नाम नहीं, भारत ने लगाई फटकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2020, 10:03 IST

Pakistan Terrorists List: पाकिस्तान ने अपने देश के खूंखार आतंकियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड का नाम शामिल नहीं है. इस लिस्ट में मुंबई हमलों से जुड़े 19 आतंकियों के नाम तो शामिल हैं, लेकिन मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड का नाम शामिल नहीं है. जिसे लेकर भारत ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला है.

26 नवंबर, 2008 को मुंबई आतंकी हमलों (Mumbai Terror Attack) के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ताओं के नाम को पाकिस्तान द्वारा खुलेआम छोड़ने पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को मुंबई हमलों के प्रति अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता निभाना चाहिए. लेकिन पाकिस्तान अपनी झूठी कहानियों और घटिया रणनीतियों से बाज नहीं आता है. 

फेडरल इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी ने जारी की लिस्ट

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान में हमने 'फेडरल इन्वेस्टिगेटिव एजेंसी' की मोस्ट वांटेड तथा हाई प्रोफाइल आतंकियों की लिस्ट देखी. इसमें मुंबई हमलों में शामिल कई पाकिस्तानी आतंकियों के नामों को शामिल नहीं किया गया. लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा के कुछ आतंकियों के नाम जरूर हैं. लेकिन लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ताओं के नाम नहीं है.

पाकिस्तान के जमीन से की गई मुंबई हमले की साजिश

उन्होंने कहा कि मुंबई हमले की प्लानिंग और उसे लॉन्च पाकिस्तान की जमीन से किया गया. लिस्ट से भी साफ है कि पाकिस्तान के पास हमलों में शामिल सभी साजिशकर्ताओं और इसे अंजाम देने वाले आतंकियों के बारे में जरूरी जानकारी है. इसके बाद भी पाकिस्तान अपनी घटिया हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और मास्टरमाइंड का नाम शामिल नहीं किया है.

1,210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट

बता दें कि पाकिस्तान ने गुरुवार को अपने देश के 1,210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है. लिस्ट में लंदन में रहने वाले मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता अल्ताफ हुसैन तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ता नासिर बट्ट का नाम भी शामिल है. लि स्ट को पीटीआई ने देखा है. इसमें मुंबई हमले में संलिप्त लोगों के नाम तथा पते भी हैं.

इस लिस्ट में हमले में शामिल आतंकवादियों के नाम, उनके पिता का नाम तथा आखिरी ज्ञात पता लिखा गया है. लिस्ट  में शामिल पहले 19 नाम मुंबई आतंकी हमले से जुड़े हैं. इसमें पहला नाम अजमद खान का है. अजमद खान लश्कर का पूर्व सदस्य है. उसी ने अल फौज नौका खरीदी थी. इस नौका का इस्तेमाल मुंबई हमले के दौरान किया गया था.

Coronavirus: दिल्ली में भयावह हुई स्थिति, कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा मौत

BJP नेता उमा भारती ने भी माना- तेजस्वी यादव एक अच्छा लड़का, कर सकता है बिहार का नेतृत्व

First published: 13 November 2020, 10:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी