Home » इंडिया » India successfully teste Prithvi-II missile
 

पृथ्वी-2 परीक्षण: न्यूक्लियर हथियार ले जाने वाली मिसाइल, 300 किमी दूर बैठा दुश्मन होगा नेस्तनाबूद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 November 2019, 11:11 IST

भारत लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में जुटा हुआ है. कल ही फ्रांस ने तीन राफेल विमान भारतीय वायुसेना को सौंपे हैं. इस बीच भारत ने बीती शाम अपनी ताकत बढ़ाते हुए पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है. पृथ्वी-2 मिसाइल सतह-से-सतह पर मार करने और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है.

पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण सेना द्वारा उपयोगकर्ता परीक्षण के तहत ओडिशा तट पर किया गया. चांदीपुर में अंतरिम टेस्ट रेंज से अधिकारियों ने बताया कि दो पृथ्वी-2 मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया गया. यह दोनों परीक्षण सभी मानकों पर खरे उतरे. पृथ्वी-2 मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर तक है.

पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है. इसमें दो इंजन लगे हैं जो तरल ईंधन से चलते हैं. इससे पहले भारत ने अग्नि-1 मिलाइल का परीक्षण भी ओडिशा तट के पास किया था. अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर से अधिक थी.

खास बात ये है कि पृथ्वी-2 मिसाइल का टेस्ट रात में किया गया है. इससे यह पता चल सके कि अंधेरे में ये हथियार कितना कारगर और सटीक है. पृथ्वी-2 पूरी तरह से स्वदेशी निर्मित मिसाइल है. पृथ्वी-2 मिसाइल की खासियत इसे बाकी मिसाइलों से अलग करती है. इसी महीने की 16 तारीख को भारत ने अग्नि-2 का पहला रात्रि परीक्षण किया था.

Video: कोलकाता में अचानक होने लगी 2000 के नोटों की बारिश, फटी रह गई लोगों की आंखें

Video: कोलकाता में अचानक होने लगी 2000 के नोटों की बारिश, फटी रह गई लोगों की आंखें

First published: 21 November 2019, 11:11 IST
 
अगली कहानी