Home » इंडिया » India successfully tested its ballistic missile, will destroy enemy from 40 km distance
 

भारत ने किया 'रक्षा कवच' का सफल परीक्षण, दुश्मनों को 40 किमी दूर से ही तबाह कर देगी स्वदेशी मिसाइल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 August 2018, 15:01 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

भारत को रक्षा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. भारत ने ओडिशा में स्वदेशी मिसाइल का सफल परीक्षण किया. ये स्वदेशी मिसाइल दुश्मनों को 40 किलोमीटर की दूरी से ही ध्वस्त कर सकती है. वायु सेना के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है.

गौरतलब है कि वैश्विक हालात के मद्देनजर भारत को अपने डिफेन्स सिस्टम में मजबूत होना बहुत जरुरी है. ऐसे में ये मिसाइल भारत के डिफेन्स के लिहाज से बहुत सकारात्मक होगा. भारत को इस तरह का डिफेन्स सिस्टम मिलना बहुत बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. गौरतलब है कि भारत अभी इस शील्ड का परिक्षण कर कर रहा है. अंदाजा है कि साल 2022 शील्ड भारत को मजबूत डिफेन्स देने के लिए बिलकुल तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें-  दुनियाभर में बढ़ा सेना पर खर्च, टॉप 5 देशों की सूची में शामिल हुआ भारत

भारत ने इस परिक्षण में रडार, मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम और टेलिमेटरी सिस्टम का इस्तेमाल किया. डिफेन्स के मामले में कुछ दिनों पहले ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने अमेरिका से 1 अरब डॉलर में 'नेशनल एडवांस्ड सर्फेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम-2' (NASAMS-II) को अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

मोदी सरकार देश की राजधानी को पुख्ता सुरक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है. मोदी सरकार दिल्ली को मिसाइल, ड्रोन और विमान से हमले से सुरक्षित करना चाहती है. इसी के तहत ये है जिससे की दिल्ली को मिसाइलों के एक रक्षा कवच से ढक दिया जाएगा ताकि दुश्मन देश की धावा न बोल सकें.

ये भी पढ़ें- मोदी-ट्रंप की दोस्ती लाई रंग! भारत को रूस से हथियार खरीदने को अमेरिकी सीनेट दी मंजूरी

First published: 2 August 2018, 15:01 IST
 
अगली कहानी