Home » इंडिया » india test fired intercontinental 5000 km range surface to surface nuclear capable ballistic missile agni v from abdul kalam island off odi
 

भारत ने किया ऐसा चीन और पाक के लिए बड़ा खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 15:58 IST

ओडिशा के कुछ दूरी पर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप में गुरुवार की सुबह कुछ ऐसा हुआ जिसके बारे में जानकर चीन की रूह कांप जाएगी. भारत ने गुरुवार सुबह अग्नि-5 का परीक्षण किया. यह परीक्षण मिसाइल के अतिंम परिचालन के तहत किया गया. जल्द ही इसे देश के स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) में शामिल किया जाएगा. यह इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) है और परमाणु क्षमता से लैस है. मिसाइल की रेंज तकरीबन पांच हजार किलोमीटर बताई जा रही है।

भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है. मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया.

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि बेहद उन्नत और विश्व स्तरीय मिसाइल का शुरुआती परीक्षण सफल रहा है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा निर्मित अग्नि-वी, अग्नि मिसाइल श्रृंखला का सबसे उन्नत संस्करण है जो 1960 में शुरू हुए इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम का हिस्सा है.

इससे पहले साल 2012, 2013, 2015 और 2016 में इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था. भारत अग्नि-5 के साथ अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है.

अग्नि-5 अग्नि सीरीज की मिसाइलें हैं जिन्हें डीआरडीओ ने विकसित किया है. अग्नि-5 मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है. इसका वजन 50 टन और यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है. इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है.

पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मारे करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं. इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.

First published: 18 January 2018, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी