Home » इंडिया » India, Thailand, Japan top among coronavirus-bringing countries: Study
 

coronavirus लाने वाले देशों में भारत भी आगे, थाईलैंड, जापान टॉप पर : स्टडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 February 2020, 12:27 IST

जिन देशों में खतरनाक कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले बाहर से आने की उम्मीद है, उनमें भारत को 17वें स्थान पर रखा गया है. बर्लिन में हम्बोल्ट विश्वविद्यालय और रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने वायरल बीमारी के मामलों को आयात करने के 30 सबसे कमजोर देशों (चीन को छोड़कर) की गणना करने के लिए वायु परिवहन पैटर्न का विश्लेषण करने वाला मॉडल विकसित किया है.

मॉडल से पता चलता है कि चीन से बाहर थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के आयात की सबसे अधिक संभावना है. भारत में दिल्ली हवाई अड्डे पर संक्रमित लोगों की सबसे अधिक संभावना है, इसके बाद मुंबई और कोलकाता हैं. अब तक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की प्रयोगशालाओं ने 1,486 नमूनों का परीक्षण किया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस से अभी तक तीन भारतीय पॉजिटिव पाए गए हैं. इस बीच केरल के 15 छात्र जो चीन के वुहान में हुबेई में फंसे हुए थे, उन्हें एयर एशिया की फ्लाइट से कोच्चि लाया गया. छात्रों को हवाई अड्डे से एम्बुलेंस के जरिये मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया. सरकार ने 21 हवाई अड्डों पर चीन, हांगकांग, सिंगापुर और थाईलैंड से 1,636 उड़ानों में 176,703 लोगों की स्क्रीनिंग की है.

कोरोनोवायरस से मरने वालों की संख्या 800 के पार, भारत में केरल सबसे ज्यादा प्रभावित

First published: 9 February 2020, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी