Home » इंडिया » India to buy US missile system NASAMS to shield Delhi
 

दिल्ली की रक्षा करेगी अमेरिकी मिसाइल प्रणाली, हवाई खतरों से रखेगी महफूज

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 11:11 IST

राजधानी दिल्ली की सुरक्षा के लिए भारत जल्द ही अमेरिका से नेशनल एडवांस्ट सरफेस टु एयर मिसाइल सिस्टम-II खरीदने जा रहा है. इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को दिल्ली की हवाई सुरक्षा में लगाया जाएगा. यह रक्षा प्रणाली किसी मिसाइल के साथ ही जहाज और ड्रोन को पल भर में नेस्तनाबूत कर देगी.

भारत इस मिसाइल सिस्टम का प्रयोग स्वदेशी, रूसी और इजरायल प्रणालियों के साथ मिलाकर एक बहुस्तरीय हवाई ढाल के रूप में करेगा. ये मिसाइल प्रणाली मिलने के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली को दुनिया की किसी भी मिसाइल के खतरे से बचाया जा सकेगा.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि, रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, अमेरिका के अपने विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के तहत भारत को नेशनल एडवांस्ड सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम मिसाइल रक्षा प्रणाली की बिक्री के लिए स्वीकृति पत्र जुलाई-अगस्त तक जारी कर सकता है. बता दें कि इस मिसाइल रक्षा प्रणाली की अनुमानित लागत छह हजार करोड रुपये है.

भारत में आने के बाद इस मिसाइल रक्षा प्रणाली को दिल्ली में तैनात किया जाएगा. जो राजधानी को किसी भी तरह के हवाई खतरे से निपटने में पूरी तरह से सक्षम होगी. बताया जा रहा है कि इस मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के लिए जगह का चयन कर लिया गया. ऐसा माना जा रहा है कि इस सौदे की स्वीकृति मिलने के बाद अमेरिका भारत को इस मिसाइसल रक्षा प्रणाली को तीन से चार साल के अंदर सौंप देगा. इसके लिए रक्षा मंत्रालय से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है.

बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली की हवाई सुरक्षा में तीन तरह की रक्षा प्रणालियों को लगाया जाएगा. जिसमें पहली पंक्ति में भारत की खुद की विकसित पृथ्वी एयर डिफेंस सिस्टम और एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया जाएगा. वहीं दूसरी पंक्ति में रूसी S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को लगाया जाएगा. जो किसी भी संभावित खतरे को खत्म करने का काम करेगी. उसके बाद तीसरी और आखिरी लाइन में भारत और इजराइल द्वारा संयुक्त रूप से विकसित बराक-8 और NASAMS को तैनात किया जाएगा.

अमित शाह साल के अंत तक संभाल सकते हैं बीजेपी की कमान, 13-14 जून को होगी अहम बैठक

First published: 10 June 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी