Home » इंडिया » india train tickets will be available in train
 

ट्रेन में टिकट नहीं ले पाए तो कोई बात नहीं, नहीं होगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2017, 12:46 IST

इंडियन रेलवे अब यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रही है. अगर आप बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़े हैं, तो आपको बिना टिकट यात्रा करने के लिए जुर्माना नहीं लगेगा. इंडियन रेलवे अब ट्रेन में सफर करने वालों को ट्रेन के अंदर टिकट देने की व्यवस्था करने जा रही है. 

ट्रेन से सफर के दौरान कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन छूटने वाली होती है, टिकट काउंटर पर लंबी कतारें लगती हैं और लोग टिकट नहीं ले पाते हैं और फिर बिना टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद आपको जुर्माना भरना पड़ता है. 

रेलवे ने अप्रैल से ऐसे लोगों को ट्रेनों में ही टिकट देने की व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है. अब यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे. आपको टीटीई को बताना होगा कि किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं. उसके बाद टीटीई आपको टिकट काटकर देगा. टीटीई संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपये अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा.

यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी. मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी.

आरक्षित टिकट देने की ये सुविधा केवल सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू हुई है, जिसे सफल रहने पर हर ट्रेन में इस्तेमाल किया जा सकता है. वेटिंग क्लियर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी. यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लियर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है.

First published: 5 May 2017, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी