Home » इंडिया » India turned its nuclear weapons approach to China rather than Pakistan says report
 

चीन के बुरे दिन शुरु ! भारत ने अपने परमाणु हथियारों का रुख पाकिस्तान की बजाए उधर मोड़ा- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2020, 13:57 IST

India China Tension: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच बीजिंग अब न्यूक्लियर मिसाइल की जद में है. खबर है कि भारत ने अपने परमाणु हथियारों की दिशा अब पाकिस्तान की बजाए चीन की तरफ कर दिया है. एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. इंटरनेशनल जर्नल, 'बुलेटिन फॉर एटोमिक साईंटिस्ट' के अनुसार, भारत की न्युक्लिर मिसाइल की जद में अब चीन की राजधानी बीजिंग है.

इंडियन न्युक्लिर फोर्सेज़-2020 नाम से छपे इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की न्युक्लिर-स्ट्रटेजी का जोर पाकिस्तान की बजाए अब चीन की तरफ है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत अपने तीन पुराने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एयरक्राफ्ट, समंदर से मार करने वाले सिस्टम्स तथा जमीन से मार करने वाले प्लेटफार्म को बदल रहा है.

गलवान घाटी में हुई थी हिंसक झड़प

हालांकि, इस रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि ये तीन प्लेटफार्म कौन से हैं. ये रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब भारत और चीन की सेनाएं पिछले लगभग ढाई महीने से सीमा पर एक दूसरे के सामने टकराव की स्थिति में हैं. दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में 15-16 जून की रात हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी.

हनुमान चालीसा का रोजाना पांच बार पाठ करने से देश से भाग जाएगा कोरोना वायरस- साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने पिछले साल के मुकाबले अपने परमाणु हथियारों में बढ़ोत्तरी की है. भारत के पास पिछले साल जहां 130-140 एटमी हथियार थे. वहीं इस साल इनकी संख्या बढ़कर 150 हो गई है. हालांकि ये संख्या चीन तथा पाकिस्तान के मुकाबले कम है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत न्युक्लिर-फोर्सेज़ का साइज काफी बढ़ा रहा है, इसके अलावा अलग-अलग तरह के एटमी हथियारों को अपने जखीरे में शामिल कर रहा है.

चीन के पास ज्यादा एटमी हथियार

रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पास इस समय करीब 320 परमाणु हथियार हैं. पिछले साल चीन के पास 290 एटमी हथियार थे. बताया जा रहा है कि  चीन काफी तेजी से अपनी एटमी जखीरे का आधुनिकीकरण कर रहा है. चीन परमाणु-मिसाइल से लैस लड़ाकू विमानों को भी बनाने में जुटा हुआ है.

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला- आपदा को मुनाफे में बदलकर कमाई कर रही गरीब विरोधी सरकार

कोरोना वायरस सिर्फ मुंह और नाक से नहीं, कान से भी घुस सकता है अंदर- स्टडी में दावा

First published: 26 July 2020, 13:57 IST
 
अगली कहानी