Home » इंडिया » India will get first under water metro today, railway minister Piyush Goyal inaugurate
 

Video: मोदी सरकार ने किया ऐसा काम, 70 साल में नहीं कर पाई कोई सरकार ! पानी के अंदर चलाई मेट्रो

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2020, 18:20 IST

Under Water Metro: देश की पहली मेट्रो सेवा शुरू करने वाला कोलकाता(Kolkata) आज एक और रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल(Piyush Goyal) आज शाम पहली अंडर वॉटर मेट्रो का उद्घाटन करने जा रहे हैं. पीयूष गोयल शाम को कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो(Kolkata East West Metro) सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. फिर 14 फरवरी से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

इस मेट्रो की सबसे बड़ी खासियत है यह है कि यह अंडर वाटर यानि पानी के नीचे बनी सुरंग में चलेगी. इसके अलावा यह देश की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा होगी. 15 किलोमीटर की लाइन वाली इस मेट्रो के पहले लाइन में 6 किलोमीटर लंबी लाइन शुरु होने जा रही है. इस अंडर वाटर मेट्रो के एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया मात्र पांच रुपये होगा.

शुरु होने से पहले ही विवाद शुरू

हालांकि इस मेट्रो के उद्घाटन से पहले ही विवाद शुरू हो गया है. इसके लिए एक निमंत्रण कार्ड जारी किया गया है. इसमें विवाद यह है कि निमंत्रण कार्ड में राज्य की सीएम ममता बनर्जी का नाम गायब है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का नाम गायब होने से तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने इसका कड़ा विरोध दर्ज किया है.

इसलिए खास है अंडर वाटर मेट्रो

इस मेट्रो में जैसी सुविधाएं हैं वह इसे काफी खास बनाती है. इस मेट्रो में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. दूसरे फेज का निर्माण पूरा होने पर यह मेट्रो सॉल्ट सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच 15 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी. 

देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन

मेट्रो रेलवे के सीपीआरओ इंद्राणी बनर्जी के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो भारत की पहली अंडर वाटर मेट्रो है. इसमें यात्रियों को अंडर वाटर मेट्रो का रोमांचक अनुभव मिलेगा. फर्स्ट फेज में  यह साल्ट लेक सेक्टर पांच से साल्ट लेक स्टेडियम तक चलेगी. इससे कोलकाता को बहुत फायदा होगा. जिस दूरी को तय करने में अब तक सड़क मार्ग से करीब डेढ़ घंटा लगता था, अब यह सफर मात्र 13 मिनट में पूरा हो जाएगा.

BJP सरकार का बड़ा फैसला, सभी मदरसों को किया जाएगा बंद

योगी सरकार का बड़ा तोहफा, छोटी बस्तियों में रहने वालों लोगों को अब मिलेंगी शहरी सुविधाएं

First published: 13 February 2020, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी