Home » इंडिया » India will launch a manned mission to space by 2022, announces Narendra Modi
 

पीएम मोदी ने की घोषणा: 2022 तक भारत अंतरिक्ष में मानव मिशन शुरू करेगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 10:30 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 2022 तक अंतरिक्ष के लिए एक मानव मिशन की घोषणा की है. भारत संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए चौथा राष्ट्र बनना चाहता है.

पीएम मोदी ने दिल्ली के लाल किले से अपने स्वतंत्रता दिवस भाषण में कहा, "अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में हमने कुछ सपने देखे हैं, हमारे वैज्ञानिकों ने कुछ सपने देखे हैं." उन्होंने कहा मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि 2022 तक 75वें स्वतंत्रता वर्ष पर हम एक मानव अंतरिक्ष मिशन की योजना बना रहे हैं."

 

अभी तक भारतीय वायु सेना के पायलट राकेश शर्मा अंतरिक्ष के लिए एकमात्र भारतीय नागरिक हैं. उन्होंने एक रूसी अंतरिक्ष यान बोर्ड पर उड़ान भरी. उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित किया जा चुका है.

इस अवसर पर पीएम मोदी ने भारतीय वैज्ञानिकों के योगदान की भी सराहना की. उन्होंने कहा "हमारे वैज्ञानिकों ने हमें गर्व महसूस करवाया है, उन्होंने 100 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च किया. पीएम ने कहा उन्होंने सफलतापूर्वक मंगल मिशन को पूरा किया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने वर्तमान में ग्रह की कक्षा तक प्रवेश किया है''.

 

लाल किले से पीएम मोदी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद से अपनी सरकार की उपलब्धियों की सराहना की और कहा कि भारत अपने नागरिकों को शौचालय देने, गैस और बिजली कनेक्शन का काम जिस गति से 2013 में कर रहा था उस गति से दशकों लग जाते.

प्रमुख घोषणाओं में मोदी ने कहा कि हेल्थकेयर बीमा योजना 25 सितंबर को लॉन्च की जाएगी और भारत 2022 तक "गगनयान" अंतरिक्ष में एक मानव मिशन भेजेगा. 

ये भी पढ़ें :PM मोदी ने फिर से दोहराया अटल मंत्र, कहा- हम जम्मू कश्मीर में गोली नहीं, गले लगाना चाहते हैं

First published: 15 August 2018, 10:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी