Home » इंडिया » India wins seat in prestigious ECOSOC body by defeating China at United Nations
 

चीन को पटखनी देकर संयुक्त राष्ट्र में इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बना भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2020, 10:30 IST

India China FaceOff: भारत ने एक बार फिर चीन को बड़ा झटका दिया है. भारत ने चीन को पटखनी देते हुए संयुक्त राष्ट्र की एक प्रतिष्ठित संस्था में अपनी जगह बना ली है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक एवं सामाजिक परिषद यानि ECOSOC की संस्था में अपनी जगह बनाई है. इसके साथ ही  भारत को यूनाइडेट नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमन का सदस्य चुन लिया गया है.

इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत के साथ अफगानिस्तान और चीन रेस में थे, लेकिन भारत ने इन दोनों देशों को पछाड़ते हुए इसमें जगह बनाई है. अब भारत चार साल तक यानि साल 2021 से साल 20124 तक संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं की स्थिति पर आयोग का सदस्य रहेगा.  

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यह बड़ी जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में बताया, "भारत ने प्रतिष्ठित ECOSOC के निकाय में सीट जीत ली है! इसके साथ ही भारत को कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमेन का सदस्य चुना गया है."

इसके आगे उन्होंने लिखा कि यह स्त्री-पुरुष समानता और महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने समर्थन करने वाले  सदस्यों देशों का धन्यवाद किया. बता दें कि चुनाव के दौरान भारत और अफगानिस्तान को 54 में से अधिकतर सदस्यों का साथ मिला, जबकि चीन को आधे सदस्यों का भी समर्थन नहीं हासिल हो सका. 
 
 

First published: 15 September 2020, 10:30 IST
 
अगली कहानी