Home » इंडिया » Indian Air Force Aircraft AN-32 Landed on India's Highest Airport
 

भारतीय वायुसेना ने दिखाई ताकत, देश के सबसे ऊंचे एयरपोर्ट पर उतारा AN-32 विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 10:11 IST

देश के सबसे ऊंचे एयरपोर्ट पर इंडियन एयरफोर्स ने विमान उतारकर नया कीर्तिमान बनाया है. भारतीय वायु सेना का परिवहन विमान AN-32 पहली बार सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरा. बता दें कि सिक्किम का पाक्योंग हवाई अड्डा देश के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक है.

इस सैन्य विमान को बुधवार को एयरपोर्ट पर उतारा गया. बता दें कि ये एयरपोर्ट भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है. विमान के पाक्योंग एयरपोर्ट पर उतरने के बाद भारतीय वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यहां AN-32 श्रेणी के विमानों की यह पहली लैंडिंग है. विंग कमांडर एसके सिंह विमान के चालक दल का नेतृत्व कर रहे थे.

बता दें कि पाक्योंग समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था. इससे पहले वायुसेना का एक डोर्नियर विमान पिछले साल हवाई अड्डे पर उतरा था. अधिकारियों ने बताया कि 14 जनवरी को वायुसेना का C-130 J विमान पहली बार अरुणाचल प्रदेश के तेजू हवाई क्षेत्र में उतरा था.

उन्होंने बताया कि लैंडिंग दिन और रात दोनों समय में की गई. बता दें कि इसका मकसद क्षेत्र में सैनिकों और सामग्री की गतिशीलता को बढ़ाना हैबता दें कि भारत 2017 में डोकलाम गतिरोध के बाद से चीन के साथ लगती करीब चार हजार किलोमीटर की सीमा पर बुनियादी ढांचे में तेजी ला रहा है. पाक्योंग एयरपोर्ट पर विमान उतारने पर भारत ने इस बारे में अपनी मजबूती जाहिर भी कर दी है.

ये भी पढ़ें- आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना पर गिरी सरकार की गाज, CBI से तीन अन्य अफसरों की भी छुट्टी

First published: 18 January 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी