Home » इंडिया » Indian Air force Battalion Jumps from Aircraft in the air during Gagan Shakti Exercise at hindon air force station
 

Video: हजारोंं फीट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे हैं वायुसेना के जवान, देखकर रोमांचित हो उठेंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2018, 12:02 IST

अगर आपसे कहा जाए कि आपको किसी बिल्डिंग से कूदना है तो आप क्या करेंगे? यकीनन आप तुरंत इंकार कर देंगे.लेकिन भारतीय वायुसेना का जवानों को ऊंचाईयों से जरा भी डर नहीं लगता. इसीलिए वायुसेना के जवान हजारों फीट की ऊंचाई से पलक झपकते ही कूद जाते हैं. ऐसा की कुछ नजारा आजकल हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर देखने को मिल रहा है.

दरअसल, हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर इन दिनों 'गगन शक्ति' अभ्यास के तहत भारतीय वायु सेना अभ्यास कर रही है. वायुसेना का ये अभ्यास बटालियन स्तर का है. जिसमें हवा से कूदने का अभ्यास कराया जाता है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे भारतीय वायुसेना के जवान हजारों फीट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे हैं.

हालांकि, जवानों को पैराशूट दिया गया है, ताकि सुरक्षित तरीके से जमीन पर लैंड कर सके. मगर इतनी ऊंचाई से छलांग लगाना कोई आसान काम नहीं है. लेकिन भारतीय वायुसेना के ये जवान बिना खौफ खाए विमान से हवा में कूद रहे हैं. आप वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे जवानों को एयरक्राफ्ट से इस अभ्यास के तहत कूदाया जा रहा है.

यही नहीं वायुसेना के ये जवान अपने हथियारों और साजो-सामान से लैस हैं और बारी-बारी से हवा में जमीन की ओर छलांग लगाते दिख रहे हैं. हवा में जाने के बाद जवान अपना पैराशूट को खोल देते हैं और सुरक्षित तरीके से जमीन पर लैंड कर रहे हैं. वायुसेना के जवानों की इस दिलेरी के कोई भी कायल हो जाए.

ये भी  पढ़ें- खुशखबरी: देश का पहला 5G बेस स्टेशन स्थापित, जल्द मिलेगा दस गुना सस्ता इंटरनेट

First published: 15 April 2018, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी