Home » इंडिया » Indian Air Force Fighter Jets Touch Down on Lucknow-Agra Expressway in up
 

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमानों ने दुनिया को दिखाई भारत की ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2017, 15:33 IST

मंगलवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर भारतीय वायुसेना के कुछ लड़ाकू विमानों ने लैंडिंग और टच डाउन का अभ्यास किया. ये किसी एक्सप्रेसवे पर वायुसेना की अब तक की सबसे बड़ी लैंडिंग थी.

वायुसेना के करीब 20 विमान आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर उतरे. इस वजह से यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई. वायुसेना के अभ्यास को देखते हुए यहां यातायात दो बजे तक बंद कर दिया गया. वायुसेना के विमानों का करतब देखने के लिए यहां भारी तादातद में लोग जुटे.

एक्सप्रेसवे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिवहन विमान समेत कुल 20 विमानों ने टचडाउन किया. इस अभ्यास के लिए आगरा एक्सप्रेसवे पर 3.3 किलोमीटर लंबी एयरस्ट्रिप का निर्माण कराया गया है.

वायुसेना की अभ्यास की वजह

दरअसल युद्ध के समय में किसी भी देश की कोशिश होती है कि वो दुश्मन देश के एयरबेस और एयरस्ट्रिप को तहस नहस कर दे ताकि उसके लड़ाकू विमानों को उड़ने या फिर लैंड करने का मौका ना दिया जाए. इसीलिए हाईवे को इस तरह के कंटिजेंसी प्लान के लिए तैयार किया जाता है.

भारत में ये तीसरी बार है कि वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने किसी एक्सप्रेसवे पर इस तरह का अभ्यास किया है. इससे पहले भी एक बार लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान टच डाउन कर चुके हैं. भारत में सबसे पहले मई 2015 में यमुना एक्सप्रेसवे पर मथुरा के करीब मिराज विमानों ने लैंडिग की थी.

First published: 24 October 2017, 15:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी