Home » इंडिया » Indian Air Force fighter plan MIG-21 crash reason is social media says AIF chief Marshal Birender Singh Dhanoa
 

2013 में भारतीय वायुसेना के मिग-21 क्रैश होने के लिए सोशल मीडिया जिम्मेदार- वायुसेना प्रमुख धनोआ

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 12:39 IST

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट विमान मिग-21 के क्रैश होने को लेकर एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने एक बड़ा खुलासा किया है. धनोआ का कहना है कि 2013 में हुए मिग-21 हादसे के लिए सोशल मीडिया जिम्मेदार है. बेंगलुरु इंडियन सोसायटी ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन के 57वें सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे धनोआ ने बताया कि इन विमान हादसों की वजह सोशल मीडिया है.

2013 में हुए मिग-21 लड़ाकों विमान हादसे को लेकर धनोआ ने कहा कि पायलट सोशल मीडिया इस्तेमाल करने की वजह से ढंग से सो नहीं पाया जिसके कारण उसकी नींद पूरी नहीं हुई. धनोआ ने कहा पायलट की नींद न पूरी होने के कारण ही ये हादसा हुआ.

सम्मलेन में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि विमानों के पायलट सोशल मीडिया पर अधिक समय बिता रहे हैं जिसकी वजह से उनकी नींद पूरी नहीं होती है. धनोआ ने कहा की कई बार उड़ान से पहले की ब्रीफिंग सुबह छह बजे होती है और तब तक पायलट ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं. ऐसी में किसी ऐसी तकनीक की आवश्यकता है जो कि विमान के उड़ान भरने के पहली ये पता लगा सके कि पायलट की नींद पूरी है या नहीं.

बाड़मेर में वायु सेना का मिग-21 विमान क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

मेडिकल अधिकारियों से किया इसका समाधान निकालने का अनुरोध

पायलट की नींद पूरी न होने को विमान दुर्घटना का कारण बताते हुए धनोआ ने इसके संधान के लिए समाधान निकालने की गुजारिश की. इस मामले में वायु सेना प्रमुख ने कहा,'' मैं चिकित्सा क्षेत्र के लोगों से इस समस्या का समाधान निकालने का अनुरोध करता हूं.''

 

First published: 15 September 2018, 12:39 IST
 
अगली कहानी