Home » इंडिया » Indian Air force got chinook heavy lift helicopters today
 

भारतीय वायुसेना की ताकत में आज से होगा इजाफा, बेड़े में शामिल होगा 'चिनूक' हेलीकॉप्टर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2019, 10:11 IST

भारतीय वायुसेना की ताकत आज से फिर बढ़ने जा रही है, क्योंकि आज वायुसेना के बेड़े में चिनूक हेलीकॉप्टर को शामिल किया जा रहा है. बता दें कि साल 2011 में आतंकी सरगना ओसामा बिन लादेने को मारने में अमेरिका ने इसी हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया था. चिनूक हेलीकॉप्टर को अमेरिकी कंपनी बोइंग बनाती है. भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के लिए चार चिनूक सीएच-47आई हेलीकॉप्टर भारत आए हैं. भारत सरकार वायुसेना के लिए ऐसे 15 हेलीकॉप्टर खरीदे गए हैं.

ये हैं चिनूक हेलीकॉप्टर की खासियत

भारतीय वायुसेना में चिनूक हेलीकॉप्टर के शामिल होने के बाद ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में पहले से अधिक कड़ी सुरक्षा की जा सकेगी. साथ ही इस हेलीकॉप्टर को छोटे हेलिपैड के अलावा घाटी वाले इलाकों में भी इसे आसानी से लैंड किया जा सकता है. बता दें कि अभी तक चिनूक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल दुनियाभर के 26 देश किया करते हैं.

इसके अलावा चिनूक हेलीकॉप्टर में एकीकृत डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है. इसमें कॉमन एविएशन आर्किटेक्चर कॉकपिट और एडवांस्ड कॉकपिट जैसी विशेषताएं मौजूद हैं. चिनूक हेलीकॉप्टर एक बार में गोला बारूद, हथियारों के अलावा कई सैनिकों भी एक से दूसरे स्थान तक ले जाने में सक्षम है. यही नहीं चिनूक हेलीकॉप्टर को किसी भी रडार से पकड़ पाना मुश्किल है.

चिनूक हेलीकॉप्टर भारी मशीनों के साथ-साथ तोपों को उठाकर ले जाने में भी सक्षम है. ये हेलीकॉप्टर 20,000 फुट की ऊंचाई तक आसानी से उड़ान भर सकता है. साथ ही ये 10 टन वजन को लेकर उड़ान भरने में भी सक्षम है. ये हेलीकॉप्टर 280 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने में सक्षम है. इसकी ऊंचाई 18 फुट और चौड़ाई 16 फुट है.

दो पायलटों की सक्षमता वाले इस हेलीकॉप्टर को इस्तेमाल करने वाला भारत दुनिया का 27वां देश होगा. इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल वियतनाम, लीबिया, ईरान, अफगानिस्तान सहित दुनिया के कई युद्धों में इसका इस्तेमाल किया जा चुका है. अब चिनूक हेलीकॉप्टर के भारतीय वायुसेना में शामिल होने के बाद ये वायुसेना की ताकत को पहले से कहीं अधिक बढ़ा देगा.

कलराज मिश्र का BJP की रैली में हिंसक बयान, कहा- मेरा प्रदेश होता तो गोली मार देता

First published: 25 March 2019, 10:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी