Home » इंडिया » Indian Air Force is now planning to buy advanced version of the Spice-2000 bomb
 

इजरायल से भारत फिर मंगाएगा वो खतरनाक बम, जिसने बालाकोट में मचा दी थी तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2019, 14:10 IST

इजराइल से भारत वह खतरनाक बम फिर से खरीदने जा रहा है जिसने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों में तबाही मचाई थी. खास बात यह है कि इस बार भारत बम का एडवांस वर्जन खरीद रहा है. ANI की रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन एयरफोर्स अपने हथियारों को और एडवांस बनाने के मकसद से स्पाइस-2000 बम का एडवांंस वर्जन खरीद रही है.

बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने मिराज लड़ाकू विमान के माध्यम से पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी. भारतीय वायुसेना ने बालाकोट के आतंकी शिविरों पर इजराइल के खतरनाक बम स्पाइस-2000 गिराए थे. जिससे आतंकी शिविरों में तबाही आ गई थी. 

अब जो एडवांस बम भारतीय वायुसेना इजराइल से खरीदने जा रही है उसे किसी भी इमारत को ध्वस्त करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से लगाया जा सकता है. बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने जो बम इस्तेमाल किया था वह किसी इमारत में भेदने और फिर इमारत के अंदर धमाका करने में सक्षम था. वर्तमान में भारतीय वायुसेना के मिराज -2000 SPICE-2000 बमों से लैस हैं.

 

बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान स्पाइस-2000 बम ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने को नष्ट करने के लिए पहले वहां बड़ा होल बनाया था. इसके बाद अंदर घुसकर ब्लास्ट किया था जहां खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली थी कि सैकड़ों आतंकी छिपे बैठे हैं. हमले में बड़ी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की बात कही गई थी, इसके अलावा आतंकी शिविरों को खासा नुकसान भी पहुंचा था.

स्पाइस-2000 बम ने इस दौरान लक्ष्य पर निशाना साधते हुए पहले एक मीटर तक का गड्ढा बनाया था फिर बड़े पैमाने में आतंकी ठिकानों को नष्ट किया था. रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वायुसेना इन बमों के अलावा सुखोई 30 फाइटर एयरक्रॉफ्ट को भी अपने बेड़े में शामिल करने जा रही है. सेना की क्षमता में ज्यादा वृद्धि करने और दुश्मन के साथ हवाई संघर्ष में जोरदार ढंग से मुकाबला करने के लिए एयरफोर्स अपनी ताकत बढ़ा रही है. 

दुनिया को बेवकूफ बनाने के चक्कर में खुद उल्लू बना पाकिस्तान, खोद डाला समंदर नहीं मिला खजाना

First published: 8 May 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी