Home » इंडिया » Indian Air Force MiG 21 Aircraft crashed after take off from Gwalior Air Base
 

टेक ऑफ के तुरंत बाद भारतीय वायु सेना का MiG-21 क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 12:10 IST

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 विमान क्रैश हो गया. गनीमत ये रही कि इस हादसे में दोनों पायलट सुरक्षित बच गए. मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिग-21 उड़ान भरने के तुरंत बाद हादसे का शिकार हो गया और जमीन आ गिरा. जमीन पर गिरते ही विमान में आग लग गई. हालांकि इससे पहले ही दोनों पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आए. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस विमान में एक ग्रुप कैप्टन और एक स्क्वाड्रन लीडर सवार थे.

बता दें कि इस विमान ने बुधवार सुबह ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी. हादसे का शिकार हुआ मिग-21 ट्रेनर विमान था और उड़ान भरने के बाद पास के ही एक मैदान में क्रैश हो गया. कर्नल रैंक के एक अधिकारी को इस हादसे की जांच की जिम्मेदारी दी गई है. ये कोई पहला मामला नहीं है जब भारतीय वायु सेना का कोई ट्रेनिंग विमान हादसे का शिकार हुआ हो.

इससे एक हफ्ते पहले ही कर्नाटक के चित्रदुर्गा में डीआरडीओ का मानव रहित एयर व्‍हीकल (UAV) दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था. चित्रदुर्गा जिले के डीआरडीओ के टेस्‍ट रेंज, चैलकेरे एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर) में इस मानव रहित विमान का परीक्षण किया जा रहा था. यही नहीं एक महीने पहले भी असम के तेजपुर में वायुसेना का सुखोई-30 विमान हादसे का शिकार हो गया था. इस हादसे में भी दोनों पायलट सुरक्षित बच गए थे. जब ये विमान क्रैश हुआ तब ये भी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था.

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के कई MiG विमान पहले भी क्रैश हो चुके हैं. इसी साल मार्च में राजस्थान के बीकानेर में वायुसेना का मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था. हालांकि, इस हादसे में भी पायलट सुरक्षित बच निकला था.इसके अलावा इसी महीने राजस्थान के जोधपुर में मिग-27 यूपीजी विमान क्रैश हो गया था. इसमें भी पायलट सुरक्षित बच निकला था.

शरद पवार बोले- मुझे जेल भेजा गया तो मैं इसका स्वागत करूंगा

First published: 25 September 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी