Home » इंडिया » Indian air force receives first apache guardian helicopter
 

भारतीय वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलिकॉप्टर, दुश्मन को देगा मुंह तोड़ जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2019, 11:12 IST

भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा हुआ है. बार वायुसेना की ताकत अपाचे हेलिकॉप्टर मिलने की वजह से बढ़ गई है. ये पहला अपाचे हेलिकॉप्टर है जो भारतीय वायुसेना को मिला है. बता दें कि भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलिकॉप्टर के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. जिसके लिए पहला हेलिकॉप्टर मार्च में मिलने की बात कही गई थी.

बता दें कि भारत ने 3 बिलियन डॉलर में अमेरिका से 15 चिनूक और 22 अपाचे हेलिकॉप्टरों का सौदा किया था. अटैक करने वाले इन अपाचे हेलिकॉप्टर को फिलहाल गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में रखा जाएगा. बता दें कि भारतीय वायुसेना अभी तक रूस निर्मित एमआई-17 लिफ्ट हेलीकॉप्टर का प्रयोग करती थी.

साथ ही भारतीय सेना रूस में निर्मित एमआई-26 हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल करती है. लेकिन अपाचे हेलिकॉप्टर आने से ना सिर्फ भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी बल्कि अब दुश्मन को मुंह तोड़ जवाब भी दिया जा सकेगा. भारतीय सेना के पास वर्तमान में एमआई-35 अटैक हेलिकॉप्टर मौजूद है. जिसका इस्तेमाल तत्कालीन सोवियत संघ द्वारा 1980 के दशक में अफगानिस्तान पर कब्जे के दौरान किया गया था. बता दें कि इस हेलिकॉप्टर का निर्माण अमेरिका के एरिजोना में हुआ है.

First published: 11 May 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी