Home » इंडिया » Indian Air Force says irrefutable evidence of not only fact that F-16 was used by Pak Air Force
 

भारतीय वायुसेना ने फिर किया पाक का झूठ बेनकाब, दिए F-16 को मार गिराने के सबूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 8:11 IST
(File Photo)

भारत ने एक बार फिर से पाकिस्तान के उस दावे के खारिज कर दिया, जिसमें उसने कहा था भारतीय वायु सेना ने पाक के एफ-16 को नहीं मार गिराया. भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि उसने 27 फरवरी को पाक के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. वायुसेना ने कहा कि इसके उसके पास पुख्ता भी सुबूत हैं. वायुसेना ने दुश्मन के विमान को ढेर करने की घटना के रडार की तस्वीरें भी जारी की हैं. बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान के अलावा अमेरिका की एक पत्रिका ने ये दावा किया था भारतीय वायुसेना ने पाक का कोई F-16 विमान नहीं मार गिराया था.

अमेरिकी पत्रिका के मुताबिक, पाकिस्तान में सभी F-16 लड़ाकू विमान सुरक्षित हैं. वहीं सोमवार को भारतीय वायुसेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि भारतीय वायुसेना के पास F-16 को मार गिराए जाने के विश्वसनीय साक्ष्य हैं, बल्कि ये भी साबित करते हैं कि पाकिस्तान ने अमेरिकी फाइटर प्लेन F-16 का इस्तेमाल किया था और वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में मिग-21 से F-16 के मार गिराया था.

एयर वाइस मार्शल आरजी कपूर सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अवाक्स (एयरबॉर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) द्वारा ली गईं कई तस्वीरों को सुबूत के तौर पर पेश किया. इस दौरान उन्होंने इन तस्वीरों को दिखाया और कहा कि हमारे पास न केवल इस बात के पुख्ता सुबूत हैं कि पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी को तीन F-16 का भारत के खिलाफ इस्तेमाल किया था, बल्कि इस बात के भी प्रमाण हैं कि हमारे मिग-21 बायसन लड़ाकू विमान ने पाक के एक विमान को मार गिराया था.

 

बता दें कि पाकिस्तान इस बात से लगातार इंकार करता रहा है कि ना तो उसने भारत के खिलाफ F-16 का प्रयोग किया और ना ही भारतीय वायुसेना ने उसके किसी लड़ाकू विमान को मार गिराया.

वायुसेना द्वारा जारी की गई F-16 को मार गिराने का रडार इमेज देखा जा सकता है कि एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को निशाना बनाया है. एयर वाइस मार्शल आरडीके कपूर ने बताया कि, "'हमारे पास विश्वसनीय सूत्र हैं जो साबित करते हैं कि पाकिस्तान ने अपना F-16 फाइटर प्लेन खो दिया है. लेकिन सुरक्षा कारणों और गोपनीयता के चलते हम इसे पब्लिक डोमेन में साझा नहीं कर सकते.”

धारा 370 खत्म करके दिखाएं, अल्लाह की कसम कहता हूं, हम इनसे आजाद हो जाएंगे- फारूक अब्दुल्ला

First published: 9 April 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी