Home » इंडिया » Indian Air Force will get first woman fighter pilot on June 18
 

जून से भारतीय महिला पायलट उड़ाएंगी लड़ाकू विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2016, 19:04 IST

भारतीय वायुसेना में 18 जून को तीन कैडेट वाले महिला फाइटर पायलटों का पहला बैच शामिल किया जाएगा. भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल अरुप राहा ने कहा कि तीन महिला प्रशिक्षु अधिकारियों ने फाइटर पायलट भूमिका में शामिल किए जाने की इच्छा व्यक्त की है. 

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राहा ने कहा कि 'हमने साल 1991 में महिलाओं को पायलटों के रूप में शामिल किया था, लेकिन यह केवल हेलीकॉप्टर और परिवहन (विमानों) के लिए किया गया था. मैं महिलाओं को फाइटर पायलटों के रूप में शामिल करने के आईएएफ के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए रक्षा मंत्रालय को धन्यवाद देना चाहूंगा. जल्द ही 18 जून को वायुसेना में महिला फाइटर पायलट होंगी.' 

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि 'फिलहाल तीन महिला प्रशिक्षुओं ने फाइटर पायलट बनने की इच्छा व्यक्त की है. वे महिलाएं अभी प्रशिक्षण के दूसरे चरण में हैं. प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद वे अपने पुरुष सहकर्मियों के समकक्ष होंगी और 18 जून को पासिंग आउट परेड होगी.'

एयर चीफ मार्शल अरुप राहा विश्व महिला दिवस के मौके पर 'विमेन इन आर्म्ड मेडिकल कोर्प्स' की ओर से आयोजित एक सम्मेलन में बोल रहे थे. इस सम्मेलन में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर भी शामिल हुए.  

इस अवसर पर रक्षा मंत्री पर्रिकर ने कहा कि मंत्रालय ने महिलाओं को फाइटर पायलट के रूप में शामिल करने के प्रस्ताव को पिछले साल अक्टूबर में ही मंजूरी दे दी थी. रक्षा मंत्री ने भारतीय वायु सेना में फाइटर पायलटों के रूप में महिलाओं को शामिल करने के प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए राहा के जोर देने की प्रशंसा की. 

पर्रिकर ने कहा कि भले ही मैंने इस प्रस्ताव का समर्थन किया और इसे मंजूरी दी, लेकिन वह राहा थे, जिन्होंने रक्षा मंत्रालय के स्तर पर फाइल को आगे बढ़ाने के लिए लगातार जोर दिया. रक्षा मंत्री ने कहा कि 'मैं सम्मेलन आयोजित करने की पहल करने के लिए वायुसेना प्रमुख को बधाई देता हूं.

First published: 8 March 2016, 19:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी