Home » इंडिया » Indian Army deployed trend sniper commandos in US and Italy on Pakistan border
 

पाकिस्तान की खैर नहीं, भारतीय सेना ने सीमा पर तैनात किए एलीट स्नाइपर कमांडो, अमेरिका-इटली में ट्रेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2019, 13:11 IST

अब पाकिस्तान की खैर नहीं है. भारतीय सेना ने पाकिस्तान से लगते बॉर्डर पर ट्रेंड स्नाइपर कमांडो तैनात किए हैं. ये स्नाइपर इटली और अमेरिका में ट्रेंड किए गए हैं. इन स्नाइपर कमांडो को नई राइफलें उपलब्ध कराई जा रही हैं. यह राइफल अमेरिका में निर्मित बरेट एम95 राइफलों को एंटी-मैटीरियल (धातु वेधने में सक्षम कारतूस) राइफल हैं. इनकी रेंज 1800 मीटर तक है.

दुनिया के कई बड़े देश अपने विशेष कमांडो दस्ते को यह राइफल देते हैं. 10 किलोग्राम वजन वाली इन राइफलों की कारतूस प्वाइंट-5 ब्राउनिंग मशीन गन के कारतूसों के आकार की होती है. इटली और अमेरिका की सेना साल 1995 से इन राइफलों का इस्तेमाल कर रही हैं. एक मैग्जीन में इसके एक साथ पांच राउंड भरे जा सकते हैं.

इन स्नाइपर कमांडो को जो दूसरी राइफल दी गई है, वह इटली की कंपनी बरेटा द्वारा बनाई गई है. यह राइफल्स प्वाइंट 338 लापुआ मैग्नम स्कॉरपियो टीजीटी है. अमेरिकी सेना अफगानिस्तान और ईराक में इनका इस्तेमाल कर चुकी है. यह 1500 मीटर तक मार करने में सक्षम है. दुनिया के 30 शक्तिशाली देशों के एलीट कमांडो इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. भारतीय सेना की मांग पर इन राइफल्स और इनके कारतूसों का उत्पादन करने की योजना तैयार की जा रही है.

भारतीय सेना अभी तक जिन राइफल्स का इस्तेमाल करती रही है, वह रूस में निर्मित ड्रागुनोव हैं. यह चुनौतियों के लिहाज से पुराने पड़ चुके हैं. फिलहाल इनकी मारक क्षमता एक हजार मीटर तक की है. वहीं पाकिस्तानी सेना के स्नाइपरों के पास ज्यादा मारक क्षमता वाली राइफल्स हैं.

जम्मू कश्मीर में तैनात एक कमांडर ने बताया कि सीमा पर तैनात किए गए इन एलीट स्नाइपर कमांडो को नए तरह से प्रशिक्षण किया गया है. ये कमांडर हर तरह के अभियान में काम आएंगे. उन्हें कई तरह के नए हथियारों को चलाने की भी ट्रेनिंग दी गई है.

पश्चिम बंगाल: BJP के लिए जान कुर्बान करने वाले कार्यकर्ताओं के घरवालों को PM मोदी ने दिया ये तोहफा

प्रोफेसर ने की BJP के 300 सीट की भविष्यवाणी, कांग्रेस ने छीन ली थी नौकरी, अब की एक और भविष्यवाणी

First published: 29 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी