Home » इंडिया » Indian Army launches messaging app for its soldiers, works like whatsapp-telegram
 

अपने सैनिकों के लिए भारतीय सेना ने लॉन्च किया मैसेजिंग ऐप SAI, वाट्सऐप की तरह करता है काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2020, 11:58 IST

SAI App For Indian Army: भारतीय सेना ने गुरुवार को SAI नाम से एक मैसेजिंग ऐप लॉन्च किया. यह अपने सैनिकों को सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाएं प्रदान करेगा. यह मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप और टेलिग्राम की ही तरह काम करेगा. इसकी सबसे खास बात यह है कि यह सुरक्षा की दृष्टि को मद्देनजर रखते हुए डेवलप किया गया है.

भारतीय सेना ने एक बयान में कहा, "SAI ऐप व्हाट्सएप, टेलीग्राम, SAMVAD और GIMS जैसे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध मैसेजिंग एप्लिकेशन के समान है. यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग प्रोटोकॉल का उपयोग करता है." इस मैसेजिंग ऐप को भारतीय सेना ने SAI का नाम दिया है. यह इंटरनेट के लिए सिक्योर एप्लीकेशन है.

सेना ने अपने बयान में कहा, "SAI का उपयोग सेना के भीतर सुरक्षित संदेश भेजने में सुविधा के लिए किया जाएगा. एप्लिकेशन इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं का समर्थन करता है." यह मैसेजिंग ऐप Android प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है. रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी.

Video: कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान में चल रहा था इंटरनेशनल वेबिनार, गूंजने लगा जय श्रीराम

रक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि सेना का यह देशी मैसेजिंग एप व्हाटसएप की तरह ही काम करता है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने की ओर एक कदम की तरह है. देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ऐप डेवलव करने वाले कर्नल साई शंकर को उनके कौशल और एप्लिकेशन डेवलप करने पर बधाई दी. रक्षामंत्री ने उनकी कार्यक्षमता की समीक्षा करने के बाद कर्नल साई के काम की सराहना भी की.

 

 

SAI ऐप लोकल इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर काम करता है. इसमें आवश्यकता के अनुरूप बदलाव भी किया जा सकता है. ऐप को CERT से संबद्ध ऑडिटर और आर्मी साइबर ग्रुप द्वारा वीटो किया गया है. SAI ऐप सिर्फ भारतीय सेना इस्तेमाल कर सकती है. इसका उद्देश्य सेना को सुरक्षित मैसेजिंग सर्विस देना है.

जम्मू कश्मीर: कुलगाम में आतंकी हमला, तीन BJP कार्यकर्ताओं की हत्या, 6 महीने में 14 का मर्डर

भारत में सबसे पहले किसे लगेगा COVID का टीका, यहां है पूरी जानकारी

First published: 30 October 2020, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी