Home » इंडिया » Indian Army Major developed world’s first universal bulletproof jacket Shakti
 

भारतीय सेना के मेजर का बड़ा कारनामा, बनाई ऐसी बुलेटप्रूफ जैकेट, कोई देश नहीं कर सका ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 17:58 IST

Army Day 2021: भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने एक ऐसी बुलेटप्रूफ जैकेट बनाई है, जो दुनिया मेंं आजतक किसी भी देश की सेना नहीं बना पाई है. भारतीय सेना के मेजर अनूप मिश्रा ने दुनिया की पहली यूनिवर्सल बुलेटप्रूफ जैकेट बनाई है. यह पूर्ण रूप से स्वदेशी निर्मित बुलेटप्रूफ जैकेट है.

इस जैकेट को उन्होंने 'शक्ति' नाम दिया है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इस जैकेट को महिला और पुरुष दोनों ही सैनिक पहन सकते हैं. इसकी यह खासियत इसे बाकी बुलेटप्रूफ जैकेट से अलग बनाती है. इसके साथ यह दुनिया का पहला फ्लेक्सिबल बॉडी आर्मर भी है. 

इसके अलावा सेना के अधिकारी कैप्टन राजप्रसाद ने खदानों की सुरक्षा और आईईडी के निपटान के लिए एक मानव रहित रोबोट प्लेटफार्म विकसित किया है. कैप्टन राजप्रसाद ने लक्ष्यों की लंबी दूरी की फायरिंग के लिए वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेशन सिस्टम विकसित किया है. भारतीय सेना इसे सेना दिवस पर प्रदर्शित करेगी.

इसके अलावा अपनी सीमाओं पर निगरानी को ज्यादा बेहतर करने के लिए भारतीय सेना ने स्विच ड्रोन (Switch drone) की खरीद के समझौते पर दस्तखत किए हैं. ये ड्रोन वर्टिकल उड़ान भरने और लैंड करने में सक्षम हैं. ये अधिकतम 4500 मीटर की ऊंचाई पर लगातार 2 घंटे तक उड़ान भरने में सक्षम हैं. 

20 सालों तक PM मोदी के साथ किया काम, अब नौकरी छोड़ IAS अफसर ने ली BJP की सदस्यता

Delhi Covid vaccination : 16 जनवरी से हफ्ते में 4 दिन लगेगी वैक्सीन, 81 सेंटरों से होगी शुरुआत

First published: 14 January 2021, 17:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी