Home » इंडिया » Indian Army Paratrooper Death During Free Fall Jump From Military Aircraft In Agra
 

11 हजार फुट से सैनिक ने लगाई छलांग, नहीं खुला पैराशूट और फिर…

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 November 2018, 10:27 IST
(amarujala.com)

आगरा में सेना का एक जवान की उस वक्त मौत हो गई. जब उसने हेलीकॉप्टर से पैराशूट लेकर छलांग लगा दी. लेकिन पैराशूट ना खुलने की वजह से जवान जमीन पर गिर गया और उसकी मौत हो गई. मामला गुरुवार दोपहर का है. 26 साल के पैरा ब्रिगेड के जवान हरदीप सिंह ने 11500 फुट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से छलांग लगाई थी. सुरक्षा के लिए उनके पास पैराशूट भी था. लेकिन ऐन मौके पर पैराशूट नहीं खुला और हरदीप जमीन पर गिर गए.

जमीन पर गिरने से हरदीप लहूलुहान हो गए. सेना के जवान उन्हें सैन्य अस्पताल ले गए. वहां उपचार के दौरान हरदीप ने दम तोड़ दिया. हरदीप सिंह पुत्र भूपेंद्र सिंह पंजाब के पटियाला के रहने वाले थे. दोपहर को साथियों के

साथ पैराट्रूपिंग के लिए ड्रोपिंग जोन पहुंचे थे. हेलीकॉप्टर में सवार हुए. एक-एक कर पैराट्रूपर पैराशूट के साथ कूद रहे थे.तभी हरदीप सिंह ने ने भी हेलिकॉप्टर से छलांग लगाई. लेकिन उनका पैराशूट नहीं खुला. पैराट्रूपर के साथ एक इमरजेंसी पैराशूट भी होता है. दुर्भाग्य से वह भी नहीं खुला और वो सीधे जमीन पर जा गिरे. उनके सिर से खून बहने लगा. उनके साथी जवान उन्हें सैन्य अस्पताल ले गए. वहां डॉक्टरों ने जान बचाने की लाख कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

उपचार के दौरान शाम को उन्होंने दम तोड़ दिया. मलपुरा थाना के प्रभारी ने बताया कि शाम छह बजे पैरा ब्रिगेड से इस हादसे की सूचना मिली. शव का पंचनामा भरवाया गया. पैरा ब्रिगेड की ओर से जवान हरदीप के परिजनों को सूचना दे दी गई.

First published: 9 November 2018, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी