Home » इंडिया » Indian artist Syed Haider Raza died at 94
 

मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा नहीं रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा नहीं रहे. 94 साल की आयु में शुक्रवार को दिल्ली में उनका निधन हो गया.

शुरुआती दौर में कठिन संघर्ष करने वाले रजा विश्व के सफलतम चित्रकारों में गिने जाते हैं. छह साल पहले उनकी एक पेंटिंग 'सौराष्ट्र' लगभग साढ़े सोलह करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी.

रजा का जन्म मध्य प्रदेश के मांडला जिले में हुआ. उनके पिता का नाम सैयद मोहम्मद रजी और माता का नाम ताहिरा बेगम था. उनके पिता मांडला जिले में वन अधिकारी थे.

हाई स्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने नागपुर कला विद्यालय में दाखिला लिया. इसके बाद मुंबई के प्रसिद्ध सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला लिया.

उन्होंने फ्रांसिस न्यूटन सूजा और केएच आरा के साथ मिलकर 1947 में बॉम्बे प्रोग्रेसिव आर्टिस्ट्स ग्रुप का गठन किया था.

1950 के दशक में रजा फ्रांस चले गए थे. उसके बाद कई दशकों तक वह पेरिस में रहकर बेहतरीन चित्रकारी करते रहे. उनकी कृतियां समकालीन कला की धरोहर हैं.  कुछ सालों पहले भारत लौटने के बाद वह दिल्ली में रह रहे थे.

रजा को 1981 में पद्मश्री और ललित कला अकादेमी की रत्न सदस्यता से अलंकृत किया गया. 2007 में उन्हें पद्म भूषण और फिर 2013 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

रजा ने भारतीय युवाओं को कला में प्रोत्साहन देने के लिए भारत में ‘रजा फाउंडेशन’ की  स्थापना भी की जो युवा कलाकारों को वार्षिक रजा फाउंडेशन पुरस्कार प्रदान करता है.

First published: 23 July 2016, 2:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी