Home » इंडिया » Indian Navy Day: Know About History Of Navy Day And 1971 War
 

जानिए क्यों मनाया जाता है भारत में नेवी डे, जानें भारतीय नौसेना के बारे में ये बातें

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 13:02 IST

आज भारतीय नौसेना नेवी डे सेलिब्रेट कर रही है. इस दिन नौसेना के वीर जवानों की शहादत को याद किया जाता है. इसीलिए हर साल 4 दिसंबर को नेवी डे यानि भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने के साल 1971 में हुए ऑपरेशन ट्राइडेंट और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में भी नेवी डे मनाया जाता है. साल 1971 में 4 दिसंबर को ही भारतीय नौसेना ने पाकिस्‍तान के खिलाफ ऑपरेशन ट्राइडेंट शुरू किया था. तब से लेकर आज तक इस दिन को नेवी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा.

बता दें कि साल 1971 की जंग की शुरुआत 3 दिसंबर से हुई थी, जब पाकिस्तान ने भारतीय हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती इलाकों में हमला कर दिया. उसके बाद पाकिस्तानी को जवाब देने के लिए नौसेना की ओर से ऑपरेशन ट्राइडेंट शुरु किया गया. यह अभियान पाकिस्‍तानी नौसेना के मुख्‍यालय को निशाने पर लेकर शुरू किया गया, जो कराची में था.

 

इस ऑपकेशन में भारतीय नौसेना ने 3 विद्युत क्‍लास मिसाइल बोट, 2 एंटी-सबमरीन और एक टैंकर को शामिल किया था. इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान पर हमले कर उनकी सैन्य शक्ति को तबाह करना शुरू कर दिया.

बता दें कि भारतीय नौसेना कराची में रात को हमला बोलने की योजना बना रही थी. क्‍योंकि पाकिस्‍तान के पास ऐसे विमान नहीं थे, जो रात में बमबारी कर सकें. इस जंग में भारत का कोई जवान शहीद नहीं हुआ था, जबकि पाकिस्‍तान के 5 नौसेनिक मारे गए. वहीं 700 से अधिक पाक नौसेनिक घायल भी हुए थे.

ये भी पढ़ें-

First published: 4 December 2018, 13:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी