Home » इंडिया » indian police set to shed khaki and don smart designer uniforms
 

अंग्रेजों के जमाने की वर्दी छोड़, डिजाइनर ड्रेस पहनेगी भारतीय पुलिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2017, 14:41 IST

देश में सभी राज्‍यों के पुलिसवालों की वर्दी बदलने जा रही है. वर्दी में बदलाव का जिम्‍मा अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (NIFD) को सौंपा गया है. इस संस्‍थान को सभी राज्‍यों की पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, 'वर्तमान में पुलिस की वर्दी में समानता नहीं है. हर राज्‍य की वर्दी अलग-अलग है. साथ ही अभी जो वर्दी है वह काफी मोटी है जिससे गर्मी में परेशानी होती है. जो नई वर्दी आएगी वह हर मौसम के अनुकूल होगी. NIFD शर्ट, ट्राउजर के साथ ही बेल्‍ट, टोपी, जूते और जैकेट को भी नए सिरे से डिजाइन किया जाएगा. सभी राज्‍यों से इसके लिए सलाह मांगी गई हैं और उन्‍हें नई डिजाइन दिखाई भी गई हैं.

नई वर्दी का कपड़ा धूल और कीटाणुरोधी होगा. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि इस वर्दी का रंग कैसा होगा. हालांकि माना जा रहा है कि धुंध को भी ध्‍यान रखते हुए रंग चुना जाएगा. वर्तमान में जो खाकी रंग होता है जो धुंध में नजर नहीं आता है. प्रस्‍तावित यूनिफॉर्म में पुलिसकर्मियों को ज्‍यादा आराम रहेगा. साथ ही जूतों को भी हल्‍का किया जाएगा.

First published: 1 September 2017, 13:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी