Home » इंडिया » Indian politics start after successful launch of chandryaan-2 in congress and bjp
 

चंद्रयान-2: ISRO की सफलता पर सियासती जंग, कांग्रेस ने लिया 'क्रेडिट', BJP से मिला ऐसा करारा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 July 2019, 10:19 IST

इसरो द्वारा चंद्रयान-2 को सफल लॉन्च कर दिया गया, जिसके बाद से हर एक भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो गाय. इसरो की इस सफलता को देखकर पूरे देश के लोगों ने सलाम किया और बधाईयां दींं. इसी दौरान अब इसरो की कामयाबी पर राजनीति शुरू हो गई है.

दरअसल, कांग्रेस ने चंद्रयान 2 के लॉन्च होते ही तुंर एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने याद दिलाया कि इसरो की नींव देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रखी थी. कांग्रेस के इस ट्वीट पर बीजेपी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि "सभी भारतीय नागरिकों को गौरवान्वित करने वाली इस उपलब्धि पर राजनीति करना दुखद है."

अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा, "चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के लिए इसरो टीम को बधाई." आगे कांग्रेस ने लिखा, "यह भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के उस दूरदर्शी कदम को याद करने का समय है जिसके तहत 1962 में INCOSPAR के जरिये अंतरिक्ष अनुसंधान का वित्तपोषण हुआ था जो कि बाद में इसरो (ISRO) बना."

इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता और नेता रणदीप सुरजेवाला ने पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के मशहूर 'ट्रिस्ट विथ डेस्टिनी' भाषण का हवाला देते हुए ट्वीट कर लिखा, "भारत की 'ट्रिस्ट विथ डेस्टिनी' चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के साथ जारी है. ये वो निर्णायक क्षण हैं जो हमें एक महान देश बनाते हैं."

आगे कांग्रेस नेता ने कहा, "इसरो के सभी वैज्ञानिकों और अंतरिक्ष इंजीनियरों को बधाई जिन्होंने 130 करोड़ भारतीयों को गौरवान्वित करने के लिए दिन-रात मेहनत की."

इस पर बीजेपी की ओर से जवाब में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्विटर पर तंज कसते हुए लिखा, "देश को याद दिलाने का सही समय है, चांद की खोज भी कांग्रेस ने ही की थी." हालांकि, गिरिराज सिंह ने बाद में अपना ट्वीट डिलीट कर दिया.

इसके बाद बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्विटर पर लिखा, "यह बहुद दुखद है. यह हर भारतीय के लिए गौरव का क्षण है और इसे राजनीति दायरे में नहीं लाना चाहिए." उन्होंने तंज कसते हुए लिखा, "जब भविष्य में कोई नेतृत्व नहीं दिखाई देता तो अपने आप को प्रासंगिक रखने के लिए अतीत में झांकने का चलन है. दुखद है कि कांग्रेस के साथ यही हो रहा है."

चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को PM मोदी ने लाइव देखकर किया ऐसा ट्वीट, आपको जानकर होगा गर्व

First published: 23 July 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी