Home » इंडिया » Indian Railway announced Special Train for Diwali and Chhath See here full IRCTC train list
 

दिवाली और छठ पर नहीं होगी घर जाने में परेशानी, रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 October 2019, 10:07 IST

अगर आप भी दिवाली या छठ का त्योहार अपने परिवार के साथ मनाना चाहते हैं और घर जाने के लिए ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है तो चिंता करने की बात नहीं है. दरअसल, रेलवे ने दिवाली और छठ पर्व के लिए स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है. इन ट्रेनों से आप अपने घर पर आराम से पहुंच सकते हैं. रेलवे ये स्पेशल ट्रेन दिवाली और छठ के मौके पर चला रहा है.

हालांकि रेलवे ने इस ट्रेनों को कुछ विशेष रूट पर ही जारी किया है, इन रूट्स पर ही त्योहारी सीजन में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है. भारतीय रेलवे ने त्योहारों को ध्यान में रखते हुए कोलकाता, हरिद्वार और गोरखपुर रूट पर स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है. फिलहाल रेलवे ने हावड़ा से छपरा, मालदा टाउन से हरिद्वार और हावड़ा से गोरखपुर रूट पर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है.

 

दिवाली और छठ पर इन रूट्स पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

1. दिवाली और छठ के मौके पर रेलवे हावड़ा से गोरखपुर के बीच स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ये ट्रेन 4 अक्टूबर से शुरू हो गई है और ट्रेन 25 अक्टूबर तक इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेन हावड़ा से गोरखपुर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को रात 11 बजे चलेगी. उसके बाद ये ट्रेन अगले दिन यानी शनिवार को 5.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. वहीं गोरखपुर से हावड़ा के लिए इस ट्रेन का संचालन 5 से 26 अक्टूबर के बीच किया जा रहा है. जो शनिवार को गोरखपुर से चलकर रविवार को हावड़ा पहुंचेगी.

2. इसके अलावा रेलवे हावड़ा-छपरा स्पेशल ट्रेन भी चला रहा है. ये ट्रेन 7 अक्टूबर से 28 अक्टूबर के बीच चलेगी. ये ट्रेन हावड़ा से चलकर बरौनी, समस्तीपुर, मजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर होते हुए छपरा पहुंचेगी. जिसे सोमवार को हावड़ा छपरा के लिए चलाया जाएगा. वहीं छपरा से ये ट्रेन मंगवार को चलकर सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बरौनी के रास्ते बुधवार को छपरा पहुंचेगी.

 

3. रेलवे मालदा टाउन से हरिद्वार के लिए भी स्पेशल चला रहा है. ये ट्रेन 7 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच चलेगी. ये ट्रेन मालदा टाउन से सोमवार को चलेगी और किउल, मोकामा, बख्तियारपुर, आरा, बक्सर, पं दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन से होते हुए अगले दिन 2.05 बजे हरिद्वार पहुंचेगी. वहीं हरिद्वार से ये ट्रेन बुधवार को चलेगी और सुल्तानगंज, जमालपुर, अभयपुर, वाराणसी, न्यू फरक्का, बड़हरवा, साहिबगंज, कहलगांव, भागलपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, सुलतानपुर एंव लक्सर होते हुए मालदा टाउन पहुंचेगी.

4. इसके अलावा रेलवे वाराणसी से भटिंडा के लिए भी दिवाली और छठ पर स्पेशल ट्रेन चला रहा है. ये ट्रेन वाराणसी से भटिंडा के 7 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच चलेगी. ये ट्रेन लखनऊ होते हुए भटिंडा पहुंचेगी और हफ्ते में एक दिन सोमवार को चलेगी.

5. वहीं लखनऊ से आनंद विहार के लिए भी रेलवे एक स्पेशल ट्रेन चला रहा है. जो 8 अक्टूबर से 5 नवंबर के बीच चलेगी. इस ट्रेन का संचालन सिर्फ मंगलवार को किया जाएगा. ये ट्रेन लखनऊ से शाम 7.05 बजे चलकर आनंद विहार टर्मिनल को अगले दिन सुबह 5.15 बजे पहुंचेगी.

6. वाराणसी से नई दिल्ली के बीच भी एक स्पेशल ट्रेन चलाने के ऐलान किया गया है. इस ट्रेन का संचालन 24 अक्टूबर, 27 अक्टूबर, 30 अक्टूबर और 2 नवंबर को किया जाएगा. ये ट्रेन लखनऊ के चारबाग स्टेशन होते हुए वाराणसी और नई दिल्ली तक का सफर तय करेगी.

दिवाली से पहले रसोई गैस वालों को लगेगा बहुत बड़ा झटका, नई कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

First published: 9 October 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी