Home » इंडिया » Indian Railway Employees Now Can Travel By Air In Free Of Cost
 

रेल के कर्मचारी अब मुफ्त में कर सकेंगे हवाई सफर, बस करना होगा ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2018, 11:46 IST

रेल कर्मचारियों को सरकार ने एक खुशखबरी दी है. ये खुशखबरी रेल कर्चारियों के यात्रा करने के संबंध में है. क्योंकि रेल कर्मचारी अब हवाई जहाज से भी मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे. यही नहीं इस दौरान वो अपने परिवार को भी साथ में ले जा सकेंगे. यानि जिस तरह ट्रेन में यात्रा के दौरान उन्हें कोई किराया नहीं देना होता ऐसा ही सुविधा अब उन्हें हवाई सफर के दौरान भी मिलेगी.

दरअसल, रेल कर्मचारी ट्रेन की तरह अब हवाई जहाज में भी मुफ्त में परिवार सहित यात्रा कर पाएंगे. हालांकि, इसके लिए उन्हें ट्रेन में सफर करने के लिए मिलने वाले एक साल के तीन मुफ्त पास छोड़ने पड़ेंगे. बता दें कि रेलवे में स्थायी रेल कर्मचारियों को एक साल में मुफ्त यात्रा के लिए तीन पास मिलते हैं.


नए भर्ती वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को स्लीपर क्लास में और अन्य कर्मियों को वेतन के आधार पर एसी थ्री और एसी टू टियर का यात्रा पास मिलता है. अधिकारियों को एसी टू और एसी फ‌र्स्ट के साल में छह यात्रा पास मिलते हैं.

 

लेकिन, अब रेल मंत्रालय रेलवे कर्मियों को हवाई जहाज में सफर कराने जा रहा है. रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (वेलफेयर) वी मुरलीधरन ने 10 सितंबर को इस संबंध में पत्र जारी किया है. इसमें कहा गया है कि प्रत्येक चार साल में रेलवे कर्मचारी और अधिकारी परिवार समेत एक बार मुफ्त में हवाई जहाज में सफर कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें साल में मिलने वाले फ्री पास छोड़ने पड़ेंगे.

बता दें कि इस दौरान रेल कर्मी हवाई जहाज से देश में कहीं की भी यात्रा कर सकते हैं. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को रियायती पास (पीटीओ) मिलेगा. मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि रेलवे कर्मचारी और अधिकारी हवाई जहाज में यात्रा करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 'मोदीकेयर' योजना का लाभ लेने के लिए हर दिन लाइन में हैं 1000 लोग, ये हैं पहली लाभार्थी

First published: 25 September 2018, 11:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी