Home » इंडिया » Indian Railway gift to passengers launches integrated helpline number 139 in new year
 

नए साल में रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, एक नंंबर पर मिलेगी ये 9 अहम जानकारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2020, 11:30 IST

Railway Helpline Number 139: भारतीय रेलवे(Indian Railway) ने नए साल से यात्रियों(Train Passengers) के लिए एक विशेष सुविधा शुरू की है. रेलवे ने नए साल से एक ही नंबर पर कॉल कर सभी जानकारी जुटाने की सुविधा दी है. इसका मतलब यहा है कि भारतीय रेल ने 139 सेवा को बेहतर बनाया है.

रेलवे ने 139 सेवा नंबर को एकीकृत रेलवे हेल्पलाइन नंबर में तब्दील कर दिया है. यह इंटेरेक्टिव वाइस रिस्पांस सिस्टम(IVRS) पर आधारित है. इसका फायदा है कि अब यात्रियों को अलग-अलग नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेल के अनेक हेल्पलाइन नंबर की जगह अब सिर्फ 139 नंबर ही इस्तेमाल किया जा सकेगा.

भारतीय रेलवे ने सुरक्षा व मेडिकल इमरजेंसी, साफ-सफाई तथा कैटरिंग की शिकायत को भी 139 से जोड़ दिया है, इसके अलावा कोच की देखभाल जैसी सेवाओं के लिए भी अब 139 पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं. वहीं ट्रेन दुर्घटना से संबंधित जानकारी, सतर्कता और भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत के लिए भी 139 सेवा पर कॉल की जा सकती है.

बता दें कि नए साल से रेलवे ने यात्री किराये में भी बढ़ोतरी कर दी है. यात्री किराये में रेलवे ने 1 से 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की है. इसके तहत साधारण नॉन-एसी, गैर-उपनगरीय क्लास किराए में 1 पैसा प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी, मेल/एक्सप्रेस नॉन-एसी ट्रेनों के किराए में 2 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी और एसी श्रेणी के किराए में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है.

नए साल में ट्रेन से सफर करना हुआ महंगा, यहां जानिए किस श्रेणी में कितना बढ़ा किराया

Train Running Status: 15-15 घंटे लेट चल रही हैं ये ट्रेनें, जानिए आपकी गाड़ी आएगी या नहीं

First published: 3 January 2020, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी