Home » इंडिया » Indian railway introduces mobile app to book unreserved tickets railway wallet service
 

खुशखबरी: अब रेलवे काउंटर जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे मोबाइल से ले सकेंगे जनरल का टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2018, 8:30 IST

इंडियन रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब आपको जनरल टिकट के लिए रेलवे काउंटर की लंबी-लंबी लाइनों पर नहीं लगना होगा. दरअसल, रेलवे ने जनरल टिकटों की बुकिंग और इन्हें रद्द करने के लिए एक मोबाइल एप की शुरुआत की है. रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि ऐप में सावधिक (सीजन) और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच और लोड करने व यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री की भी सुविधा है.

 

रेल सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) ने मोबाइल आधारित एप्लिकेशन 'यूटीएसऑनमोबाइल' विकसित किया है. इस एप को गूगल प्‍ले स्‍टोर या विन्‍डोज स्‍टोर से निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है. रेलवे ने अपने बयान में कहा है कि सबसे पहले यात्री अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफ़ॉल्ट बुकिंग, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

पढ़ें- Airtel के बाद अब Jio का धमाकेदार ऑफर, मिल रहा है दोगुना डाटा

पंजीकरण कराने पर यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट (आर-वॉलेट) स्‍वत: ही बन जाएगा. आर-वॉलेट बनाने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्‍क नहीं देना होगा. आर-वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट पर उपलब्ध विकल्प के माध्यम से रीचार्ज किया जा सकता है. हालांकि इसमें अग्रिम टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं है. यानि हमेशा वर्तमान तिथि में ही यात्रा की जाएगी.

First published: 14 June 2018, 8:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी