Home » इंडिया » indian railway may be change the ticket booking policy
 

अब एक महीने में बुक होंगे सिर्फ 6 टिकट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2016, 8:56 IST

भारतीय रेलवे की तरफ से टिकट बुकिंग में हो रहे फर्जीवाड़े और धांधली को रोकने के लिए टिकट बुकिंग सिस्‍टम में बड़े फेरबदल करने की संभावना है.

रेल मंत्रालय के संभावित नये नियमों के मुताबिक टिकट बुकिंग यूजर एक लॉगिन आईडी से एक महीने में मात्र 6 टिकटों को ही बुक कर सकेंगे.

समाचार एजेंसी आईएनएस के मुताबिक वर्तमान समय में आईआरसीटीसी के नियमों के अनुसार ग्राहकों को एक लॉगिन से एक महीने में अधिकतम 10 ऑनलाइन टिकटों को बुक कराने की सुविधा प्राप्त है, लेकिन आने वाले नये नियमों के मुताबिक वे महीने में केवल छह टिकटों ही बुक करा पाएंगे.

रेलवे के टिकट बुकिंग के इन नियमों के पांच फरवरी से लागू होंने की संभावना व्यक्त की जा रही है. नये नियमों के अनुसार ग्राहकों को टिकट के ऑनलाइन एडवांस बुकिंग के लिए सुबह 8 बजे से लेकर 10 बजे तक एक यूजर आइडी से मात्र दो टिकटों के बुकिंग की व्यवस्था होगी.

इसी तरह तत्‍काल टिकटों की बुकिंग के लिए ग्राहकों को निर्धारित समय सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक एक यूजर आईडी से मात्र दो टिकटों के बुकिंग की सुविधा होगी.

रेलवे ने टिकट बुकिंग में कालाबाजारी रोकने के लिए किसी भी एजेंट या दलाला के लिए सुबह 8 बजे से 8:30 बजे तक रेलवे की आईआरसीटीसी की लॉगइन पूर्णतया बाधित रहेगी. इसके अलावा बुकिंग एजेंट दिन में 10 बजे से 10:30 बजे तक एसी टिकटों की तत्‍काल बुकिंग भी नहीं कर पाएंगे.

रेलवे मंत्रालय ने ग्राहकों की परेशानी को देखते हुए दिन में 8 बजे से 12 बजे तक ई वॉलेट और कैश कार्ड से भी टिकटों की बुकिंग पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.

इस मामले में रेलवे के प्रवक्ता का कहना है कि रेलवे को नियमों में संशोधन से ग्राहकों को सहुलियत मिलने की उम्मीद है और इसके साथ ही इन नियमों के माध्यम से मंत्रालय का ये प्रयास है कि टिकटों की बुकिंग में दलाली और कालाबाजारी पर अंकुश लगाया जा सके.

First published: 29 January 2016, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी