Home » इंडिया » indian railway new rules for online and tatkal ticket bookings
 

तत्काल टिकट कराने वालों के लिए काम की खबर, रेलवे ने जारी किए नए नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2018, 16:33 IST

भारतीय रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ साथ कई अन्य नियमों में बदलाव करता रहता है, ताकि रेलवे द्वारा दी जा रही सुविधा का फायदा जरूरतमंदों को मिल सके. लेकिन कुछ गैंग ऑनलाइन टिकट बुकिंग और तत्काल बुकिंग में भी सेंध लगाने में पीछे नहीं रह रहे हैं.

हालात ये हो गए हैं कि जिन लोगों को तत्काल टिकट की जरूरत होती है उनको टिकट नहीं मिल पाता है. दलाल ऑनलाइन टिकट बुकिंग और तत्काल बुकिंग की सुविधा का लाभ उठा लेते हैं, इसको देखते हुए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग और तत्काल बुकिंग के नियमों में बदलाव कर दिया है.

मौजूदा समय में रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग और तत्काल बुकिंग के लिए नए नियम लागू किए हैं जो इस प्रकार हैं.  

ऑनलाइन और तत्काल टिकट बुकिंग के नियम

1- एसी क्लास के टिकटों की बुकिंग यात्रा वाला दिन के एक दिन पहले सुबह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं नॉन एसी टिकट की ऑनलाइन बुकिंग एसी टिकट बुकिंग के एक घंटे बाद यानि 11 बजे से शुरू होती है.

2- अब अधिकृत एजेंट बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक टिकट बुक नहीं कर सकेंगे.

3- एक यूजर आईडी से एक दिन में केवल 2 टिकट ही बुक किए जा सकते हैं. एक आईपी अड्रेस से केवल 2 टिकट ही बुक हो सकते हैं.

इसके साथ ही रेलवे के नए नियमों के अनुसार कुछ शर्तों के साथ तत्काल टिकट पर 100 प्रतिशत तक रिफंड मिल सकता है. इसमें  ट्रेन के शुरुआती स्टेशन पर 2 घंटे लेट होने, रूट बदलने, बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन के नहीं जाने और कोच डैमेज होने या बुक टिकट वाली श्रेणी में यात्रा की सुविधा नहीं मिलने पर यात्री को 100 फीसदी रिफंड देने का नियम है.

इसके साथ ही रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए कैप्चा कोड की व्यवस्था की है, ताकि फर्जीवाड़ा कर टिकट बुकिंग ना किया जा सके. इसके साथ ही टिकट के लिए ऑनलाइन पैमेंट के लिए भी OTP की व्यवस्था की है.

First published: 12 April 2018, 16:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी