Home » इंडिया » Indian Railway provides shopping mall facilities inside the train, train 18 to start From December end
 

नए साल पर रेलवे ला रहा है बेहतरीन तोहफा, ट्रेनों में ही मिलेगी शॉपिंग माल जैसी सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2018, 13:07 IST

भारतीय रेलवे यात्रिओं के लिए एक और सौगात लेकर आया है. इस बार रेलवे आरामदायक यात्रा के साथ ही ट्रेन के अंदर ही शॉपिंग करने का भी मौक़ा दे रहा है. रेलवे की इस नई योजना से अब यात्रा के दौरान ही शॉपिंग कर सकेंगे वो भी ट्रेन के ही भीतर. इस सुविधा की शुरुआत भारतीय पश्चिम रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में किया जाएगा.

रेलवे ने इस सुविधा के लिए मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी से एक कॉन्ट्रैक्ट किया है. रेलवे ने ये कॉन्ट्रैक्ट 5 साल से लिए इस कंपनी को साढ़े तीन करोड़ रुपये में दिया है. मीडिया रेपर्टस की मानें तो इस सुविधा के तहत ट्रेन के भीतर ही दो सेल्समेन नियुक्त किये जाएंगे जो कि शॉपिंग कार्ट साथ लेकर चलेंगे. सेल्समेन ट्रेन में आईडी कार्ड के साथ ही कंपनी की ड्रेस में भी रहेंगे.

रेलवे ने इस काम के लिए पहले चरण की योजना तैयार कर ली है. इसके तहत पहले चरण में तीन ट्रेनों को निर्धारित किया गया है. इन ट्रेनों में मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्यप्रेस भी एक ट्रेन है. ख़बरों के अनुसार ट्रेन के भीतर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, होम और किचन के सामान, फिटनेस से जुड़े प्रोडक्ट्स के साथ ही FMCG गुड्स भी खरीदे जा सकेंगे. ट्रेन के अंदर कोई भी तम्बाकू पदार्थ बेची जाने पर प्रतिबन्ध है.

क्रेडिट कार्ड से भी हो सकेगा पेमेंट

ट्रेन में इस सुविधा के साथ ही पेमेंट के लिए भीआधुनिक व्यवस्था होगी. सामान खरीद क्र यात्री क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट कर सकेंगे. इतना ही नहीं एक तय समाय के निर्धारण के साथ ये शॉपिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी. सुबह 8 से लेकर रात के 9 बजे तक ये सुविधा रहेगी. रत के समय यात्रिओं की सुविधा को देखते हुए इस सुविधा को बंद कर दिया जाएगा.

लोकसभा चुनाव के पहले PM मोदी का मास्टरस्ट्रोक, काशी का हो जाएगा कायाकल्प !

 

ये सुविधा कुल 8 चरणों में शुरू की जाएगी. गौरतलब है कि इस बार रेलवे यात्रिओं के लिए कई नई सौगात लेकर आई है. रेलवे ने दिल्ली के वाराणसी के बीच भी एक सबसे तेजरफ़्तार ट्रेन चलने की तैयारी की है. ट्रेन-18 नाम की ये आधुनिक ट्रेन 29 दिसंबर को शुरू हो सकती है. ऐसा अनुमान है कि प्रधानमंत्री मोदी इस ट्रेन वाराणसी से हरी झंडी दिखा सकते हैं.

First published: 20 December 2018, 13:07 IST
 
अगली कहानी