Home » इंडिया » Indian Railway: railway passangers stolen 2.5 crore woth towel and bedsheets from train
 

रेलवे को चोर यात्रियों ने लगाई करोड़ों की चपत, तौलिये और बेडशीट चुराने से हुआ इतना नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2018, 10:24 IST

एक तरफ तो भारतीय रेलवे यत्रों के लिए नई नई सौगात लेकर आ रहा है. लेकिन भारतीय रेल के कुछ यात्री ऐसे भी है तो इतने के बाद भी रेलवे को चपत लगाने से पीछे नहीं हटते. एक तरफ तो यात्रिओं को बुलेट ट्रेन में यात्रा करनी है और दूसरी तरफ भारतीय रेलवे को यात्रियों ने रेलवे का सामान चुरा कर करोड़ों का चूना लगाया है. भारतीय रेलवे को इन चोरों की वजह से करीब 2.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

हाल ही में रेलवे ने ऐसे ही एक चोर यात्री को गिरफ्तार किया है. रेलवे पुलिस अधिकारी के मुताबिक, सोमवार को मध्य प्रदेश के रतलाम रेलवे स्टेशन पर शब्बीर रोटीवाला को गिरफ्तार किया गया. उसके बैग से तीन कंबल, कई तकिये और 6 बेडशीट बरामद किये गए. आरोपी चोर बांद्रा-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस से उतरा था.

त्योहारों के सीज़न में रेलवे की नई सौगात, सफर के साथ ठहरने के लिए 5 स्टार होटल जैसी सुविधा भी देगा रेलवे

वहीं अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो 2017-18 वित्तीय वर्ष में ट्रेनों में यात्रियों द्वारा 1.95 लाख तौलिये, 81,736 बेडशीट्स, 55,573 तकिया के कवर, 5,038 तकिया और 7,043 कंबल चोरी किये गये. वेस्टर्न रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, "पैसे के मामले में, वेस्टर्न रेलवे को पिछले वित्त वर्ष में 2.5 करोड़ रुपये का चुना लगा है. जिनमें चादर, बेडशीट और कई सामान चोरी किये गये हैं और कई साज-सामानों का नुकसान भी हुआ है. उन्होंने कहा कि कभी-कभी इन संपत्तियों का नुकसान यात्रियों द्वारा होता है तो कभी-कभी प्रदर्शनकारियों द्वारा.''

अधिकारी के अनुसार पिछले 3 वित्तीय वर्षों में भारतीय रेलवे को 4000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है जिनमें सबसे बड़ी वजह चोरी है. इतना ही नहीं इन चोरों ने तौलिये और चादर के साथ बाथरूम के सामान पर भी हाथ साफ़ किया. उन्होंने कहा, "मुंबई और गोवा के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के शौचालयों में ब्रांडेड सामानों की यानी बाथ फिट्टिंग्स को लगाया गया था. मगर उनमें से भी चोरी कर लिये गये, जिसके बाद से ब्रांडेड और महंगे सामानों की जगह कम दाम के सामान को फिट किया गया.''

यहां के लोग पब्लिक टॉयलेट के सीवर की गैस से बनाते हैं स्वादिष्ट खाना

वेस्टर्न रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशंस ऑफिसर रविंदर भाकर का कहना है कि रेलवे हमेशा यात्रियों को विश्व स्तरीय और आरामदायक सेवा प्रदान दे ना चाहती हैं, लेकिन चोरी की ऐसी घटनाएं रेलवे के लिए एक बड़ी चुनौती हैं.

First published: 6 October 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी