Home » इंडिया » Indian Railway reduce fare of Rajdhani Shatabdi and Duronto know here news IRCTC news Catering charge
 

खुशखबरी: राजधानी, दुरंतो सहित इन ट्रेनों का किराया हुआ सस्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2018, 17:12 IST

रेल यात्रियों के लिए राहत देने वाली खबर आई है. रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों का किराया कम कर दिया. दरअसल, रेलवे ने ट्रेन में बिकने वाले खाने पीने के सामान और टिकट के साथ बुक किए जाने वाले खाने पर लगने वाले टैक्स को कम कर दिया है.

बता दें कि हाल ही में वित्त मंत्रालय ने जीएसटी को लेकर एक लेटर जारी किया था. इसमें कहा गया था कि रेलवे स्टेशन और ट्रेन में मिलने वाले खाने पीने के सामान पर केवल 5 फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा. इससे पहले ट्रेनों में मिलने वाले खाने पर 18 फीसदी जीएसटी लगता था. वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह 5% टैक्स दर इनपुट टैक्स क्रेडिट के बिना लागू होगी.

वित्त मंत्रालय ने इसके लिए रेलवे बोर्ड को लेटर जारी कर दिया गया है. इसके अलावा सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी खाने पीने के सामान पर 5 फीसदी टैक्स दर को पहले ही लागू कर दिया गया था. हालांकि, शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस और दुरांतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में 16 अप्रैल से लागू किया गया है.

बता दें कि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में मील टिकट के किराए में ही शामिल होता है. अब इन ट्रेनों में फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव चेयर कार में नाश्ता 90 रुपए में मिलेगा. वहीं सेकंड एसी, थर्ड एसी और चयेर कार में 70 रुपए में मिलेगा. इसके अलावा दुरंतो के स्लीपर में 40 रुपए में नाश्ता मिलेगा. वहीं फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में जहां डिनर दिया जाएगा वहां शाम की चाय 45 रुपए में मिलेगी, और जहां डिनर नहीं दिया जाएगा वहां चाय 70 रुपए में मिलेगी.

इसके साथ ही सेकंड एसी, थर्ड एसी और चेयर कार में शाम की चाय 45 रुपए में मिलेगी. वहीं दुरंतो के स्लीपर में 20 रुपए में चाय मिलेगी. वहीं इन ट्रेनों में लंच और डिनर की कीमत ट्रेन और कोच पर निर्भर करेगा. इनमें खाना 75 रुपए से 140 रुपए के बीच में मिलेगा. वहीं कॉम्बो मील दुरंतो को छोड़कर दूसरी ट्रेनों में 70 रुपए में मिलेगा. बता दें कि गतिमान, शिवालिक और तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के खाने पर भी पांच फीसदी जीएसटी ही लगाया जाएगा.

First published: 16 April 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी