Home » इंडिया » Indian Railway starts POS and Menu Card Fooding System in these 25 Trains
 

रेलवे इन 25 ट्रेनों में यात्रियों को देने जा रहा है ये विशेष सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 15:17 IST

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम कदम उठा रहा है. जिनमें ट्रेनों के सही समय चलने से लेकर यात्रा के दौरान खान-पान की ठीक व्यवस्था तक शामिल हैं. रेलवे ने अब यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए 25 ट्रेनों में खाने के लिए पहले से तैयार मेन्यू में से खाना चुनने की व्यवस्था शुरु की है.

यहीं नहीं यात्रियों को इस दौरान खाने के पैसे कैश में देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यात्री डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खाने का भुगतान कर सकेंगे. जिससे उन्हें छुट्टे पैसे रखने की समस्या से भी निजात मिल सकेगी. बता दें कि रेलवे ने ये सुविधा हाल ही में शुरु की है. अब इसे चरणबद्ध तरीके से सभी जोन में लागू कर दिया जाएगा.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक विक्रेता के पास पीओएस मशीन होगी और पहले से लोड किया हुआ सॉफ्टवेयर होगा. जिसमें यात्री मेन्यू और खाने की कीमत देख सकेंगे. साथ ही इसमें तय कीमतों के हिसाब से ही खाने का चार्ज दिया जाएगा. इसमें हेरफेर नहीं किया जा सकेगा. यात्री इस खाने के लिए अपने कार्ड से भुगतान कर सकेंगे.

 इन ट्रेनों में मिलेगी ये सुविधा

रेलवे अधिकारी के मुताबिक इसके यात्री को तीन फायदे होंगे. पहला ये कि भोजन अधिकृत विक्रेता से मिलेगा, दूसरा यह तय कीमत पर मिलेगा और तीसरा खुल्ले पैसे के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी. जिन ट्रेनों में कार्ड से भुगतान के लिए पीओएस मशीन दी जाएंगी उनमें बंगलुरू से नई दिल्ली तक चलने वाली कर्नाटक एक्सप्रेस, जम्मू तवी-कोलकाता सियालदह एक्सप्रेस और नई दिल्ली से हैदराबाद के बीच चलने वाली तेलंगाना एक्सप्रेस शामिल है. साथ ही जयपुर से मुंबई के बीच चलने वाली अरावली एक्सप्रेस में भी यह सुविधा मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कोलकाता मेट्रो में कपल की पिटाई पर फूटा युवाओं का गुस्सा, शुरु की ‘Free Hugs’ कैंपेन

First published: 2 May 2018, 15:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी