Home » इंडिया » Indian Railway starts railbus service between Mathura Vrindavan Section know here all about it
 

रेलवे का यात्रियों को शानदार तोहफा, केवल 10 रुपये में करा रहा है मथुरा-वृंदावन की यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2019, 13:12 IST

भारतीय रेलवे ने नवरात्रि के इस मौके पर रेल यात्रियों का एक बड़ा तोहफा दिया है. आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए रेलवे ने आगरा मंडल के मथुरा-वृंदावन सेक्शन के बीच चलने वाली रेल बस सेवा को एक बार फिर से शुरु कर दिया है. रेल मंत्रालय ने खुद एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है.

बता दें कि इसी हफ्ते दिल्ली से कटरा तक देश की दूसरी तेज रफ्तार ट्रेन 'वंदे भारत एक्‍सप्रेस' और लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन 'तेजस एक्‍सप्रेस' का संचालन शुरु कर दिया है. इन दोनों ट्रेनों में यात्रियों को CCTV, WIFI, डीप फ्रीजर और बॉयोवैक्यूम टॉयलेट जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

बता दें कि रेल बस रेलवे का एक कोच होता है. इस कोच में दोनों तरफ मोटर लगी होती है. ऐसे में इसे चलाने के लिए इंजन की जरूरत नहीं होती है. ये कोच अपने आप आगे और पीछे चल सकता है. सामान्य तौर पर रेल बस का प्रयोग रेलवे के अधिकारी पटरियों और स्टेशनों के निरीक्षण के लिए करते हैं. लेकिन रेलवे ने इसे यात्रियों के लिए शुरु किया है.

 

रेलवे मंत्रालय के ट्वीट के मुताबिक, यह रेल बस सेवा पूरे मथुरा शहर से होते हुए वृंदावन पहुंचेगी. जिसका किराया मात्र 10 रुपये होगा. यहां घूमने आने वाले पर्यटकों को इस ट्रेन से यात्रा के दौरान काफी खूबसूरत नजारे भी दिखाई देंगे. अगर बात करें इसके चलने के समय की तो ये सेवा आपको मथुरा से वृंदावन के बीच करीब 12 किलोमीटर तक मीटर गेज पर हर घंटे मिलेगी. यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे बोर्ड ने एक नई रेल बस तैयार कराने का भी आदेश दिया है. बता दें कि करीब छह महीने पहले भारतीय रेलवे ने मथुरा-वृंदावन के बीच चलने वाली इस रेल बस सेवा को बंद कर दिया था.

मोदी सरकार की इस स्कीम से हुआ 1.65 करोड़ किसानों को फायदा, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

First published: 6 October 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी